5G Service Launch: राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान से आज PM मोदी ने हाई स्पीड इंटरनेट युग का आगाज किया है. इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 कार्यक्रम के मंच से  PM मोदी ने देश के 13 शहरों को 5जी सर्विस का शुभारंभ किया. जल्द ही ये सेवा पूरे देश में शुरू हो जाएगी. 5G Service, 4G Service से 10 गुना ज्यादा तेजी से काम करेगा.   



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

PM मोदी ने किया प्रदर्शनी का निरीक्षण
PM मोदी ने प्रगति मैदान में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 की प्रदर्शनी का निरीक्षण किया, इसके बाद पीएम मोदी भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) के छठे संस्करण का उद्घाटन किया. इस दौरान रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने पीएम मोदी को 5G सोवाओं की जानकारी भी दी.   


5G से लोगों को मिलेंगे ये फायदे
5G Service के शुरू हो जाने के बाद अब लोग high quality की मूवी और वीडियो सेकंडों में डाउनलोड कर सकेंगे. यह सेवा सुपरफास्ट स्पीड होगी जो 4G Service से लगभग 10 गुना ज्यादा तेजी से काम करेगी. 


5G स्मार्टफोन की खरीद में तेजी
5G Service लॉन्च होने से पहले ही 5G स्मार्टफोन्स की खरीदी में काफी तेजी आई है, जिससे टेलीकॉम कंपनियों के टारगेट मार्केट को बढ़ावा मिला है. 5G Service के शुरू होने के बाद, अब 5G डिवाइस वाले यूजर्स अब इस सेवा का उपयोग कर पाएंगे. 


मंहगे हो सकते हैं 5G प्लान्स
5G Service लॉन्च होने के बाद 5G प्लान्स को लेकर भी चर्चा तेज हो गई है, इस बात का अनुमान लगाया जा रहा है कि 4G प्लान्स के मुकाबले 5G प्लान्स ज्यादा मंहगे हो सकते हैं.  


इन 13 शहरों में 5G Service की शुरुआत
शुरुआत में 5G Service अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में लॉन्च की गई है. 


इन जगहों पर हुआ ट्रायल 
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने 5G Service को लॉन्च करने से पहले 4 जगहों पर इसका ट्रायल किया था, जिसमें दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बेंगलुरु मेट्रो, कांडला पोर्ट और भोपाल स्मार्ट सिटी शामिल है.