Delhi Pollution: दिल्ली में सुबह प्रदूषण के कारण छाई धुंध, बेहद खराब श्रेणी में पहुंची राजधानी में हवा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2482798

Delhi Pollution: दिल्ली में सुबह प्रदूषण के कारण छाई धुंध, बेहद खराब श्रेणी में पहुंची राजधानी में हवा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में आ गई, सुबह 8:00 बजे के आसपास वायु गुणवत्ता सूचकांक ( एक्यूआई ) 385 दर्ज की गई.

Delhi Pollution: दिल्ली में सुबह प्रदूषण के कारण छाई धुंध, बेहद खराब श्रेणी में पहुंची राजधानी में हवा

Delhi Pollution Update: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में आ गई, सुबह 8:00 बजे के आसपास वायु गुणवत्ता सूचकांक ( एक्यूआई ) 385 दर्ज की गई. आनंद विहार, कालकाजी, नेहरू प्लेस और अक्षरधाम मंदिर जैसे इलाकों में कोहरे की मोटी परत देखी गई, क्योंकि शहर की वायु गुणवत्ता लगातार खराब होती जा रही थी. गाजीपुर इलाके में भी धुंध छाई रही, जिससे दृश्यता और खराब हो गई.

बहुत खराब श्रेणी में दिल्ली की हवा 
सीपीसीबी ने शहर की हवा को 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा, जिसमें निवासियों, खासकर सांस की बीमारी वाले लोगों के स्वास्थ्य पर संभावित प्रभावों की चेतावनी दी गई. अगर मौसम की स्थिति प्रतिकूल रही तो प्रदूषण का स्तर उच्च रहने की उम्मीद है. कर्तव्य पथ पर आने वाले सैफ ने कहा कि हर किसी को इन महीनों में सांस लेने में कठिनाई होती है. खासकर अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में. सरकार प्रदूषण को रोकने के लिए सही कदम उठा रही है. दिल्ली की स्थिति ऐसी है कि अगर समय रहते सही कदम नहीं उठाए गए, तो भविष्य में बहुत परेशानी हो सकती है. 

ये भी पढ़ें: लग्जरी कारें खरीद सकते हैं, तो सफाई के लिए पैसे खर्च कर सकते हैं-हाईकोर्ट

इससे पहले सोमवार को, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ( सीएक्यूएम ) ने समग्र एक्यूआई के  बहुत खराब श्रेणी में आने के बाद दिल्ली -एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी-II) को लागू करने का आदेश दिया था. सीएक्यूएम की उप-समिति ने फैसला किया कि बहुत खराब वायु गुणवत्ता के लिए जीआरएपी के चरण II के तहत सभी कार्रवाइयों को एनसीआर में संबंधित एजेंसियों द्वारा लागू किया जाना चाहिए. जीआरएपी के दूसरे चरण के लागू होने के साथ ही, एनसीआर में 11 सूत्री कार्ययोजना लागू की जा रही है. इस योजना में पहचानी गई सड़कों पर यांत्रिक/वैक्यूम स्वीपिंग और पानी का छिड़काव, निर्माण और विध्वंस स्थलों पर गहन निरीक्षण और निर्दिष्ट स्थलों पर एकत्रित धूल का उचित निपटान शामिल है.

नागरिकों को वाहनों का काम करना चाहिए उपयोग
सीएक्यूएम नागरिकों से सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने, निजी वाहनों का कम से कम उपयोग करने और अपने वाहनों में नियमित रूप से एयर फिल्टर बदलने का आग्रह किया है. नागरिकों को धूल पैदा करने वाली गतिविधियों और ठोस कचरे और बायोमास को खुले में जलाने से बचने की भी सलाह दी गई है. CAQM डेटा के अनुसार, सोमवार को दिल्ली का AQI पूरे दिन 300 के आसपास रहा और शाम 4:00 बजे 310 दर्ज किया गया.

Trending news