Pre-Monsoon 2023: इस तारीख से दिल्ली समेत इन राज्यों में चलेगी आंधी व होगी बारिश, जानें वेदर अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1704907

Pre-Monsoon 2023: इस तारीख से दिल्ली समेत इन राज्यों में चलेगी आंधी व होगी बारिश, जानें वेदर अपडेट

Pre-Monsoon 2023 Date: प्री मानसून को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. भारत के कुछ राज्यों में 23 मई से भी बारिश के साथ ओलावृष्टि, धूल भरी आंधी देखने को मिलेगी, जिससे कि गर्मी से राहत मिलेगी. चलिए जानते हैं कब कहां बारिश होगी.

Pre-Monsoon 2023: इस तारीख से दिल्ली समेत इन राज्यों में चलेगी आंधी व होगी बारिश, जानें वेदर अपडेट

Delhi Weather Update: भारत के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी (Summer) का कहर देखने को मिल रहा है. तेज धूप और लू से लोगों को घर से निकलने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसी के बीच लोगों को बारिश होने का इंतजार है. वहीं कुछ दिन पहले मौसम विभाग ने ये आशंका जताई थी कि इस बार मानसून (Monsoon 2023) देरी से आ सकता है. इसी बीच आईएमडी ने आंधे से ज्यादा भारत में प्री मानसून को लेकर अलर्ट (Pre-Monsoon)जारी किया है. 

एक हफ्ते तक गर्मी से मिलेगी राहत 
प्री मानसून को लेकर मौसम विभाग ने आज से 2 दिन गर्मी के बाद फिर बारिश होने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के अनुसार एक के बाद एक नए पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक से फिर उत्तर भारत से मध्य भारत और पूर्वी भारत के राज्यों में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि, धूल भरी आंधी देखने को मिलेगी. जिससे कि लगभग एक हफ्ते तक गर्मी से काफी राहत मिलेगी. 

ये भी पढ़ें: Surya and Chandra Grahan 2023: इस दिन लगेगा साल का आखिर चंद्र और सूर्य ग्रहण, जानें सूतक काल का समय

पहाड़ी इलाकों में  बारिश होगी से साथ होगी ओलावृष्टि 
मौसम विभाग की मानें तो कुछ पहाड़ी इलाकों रुक-रुक बारिश और बर्फबारी हो रही है. इसी के साथ कुछ पहाड़ी इलाकों में भारी ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश होगी. जिसका असर मैदानी इलाकों में देखने को मिलेगा. वहीं अगर आप पहाड़ों पर घूमने का प्लान बना रहे हो तो सावधानी बरतनी होगी.

24 मई से लेकर 28 मई तक बारिश होने की संभावना
मौसम विभाग के प्री मानसून अलर्ट के मुताबिक 24 मई से लेकर 28 मई तक बारिश होने की संभावना है. वहीं 25 मई तक हर राज्य में बारिश देखने को मिलेगी. आपको बता दें कि इस बार मौसमी बदलाव कई बार देखने को मिल चुका है. कई राज्यों में बारिश और धूप और गर्मी आलम जारी है. पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार में धूल भरी आंधी के साथ तेज बारिश और ओलावृष्टि भी देखने को मिलती रहेगी.

रुक-रुक होने वाली बारिश से मिलेगी ठंडक 
बता दें कि इन राजयों में रुक-रुक कर बारिश होगी, जिससे कि मौसम में ठंडक बनी रहेगी. वहीं कही तेज बारिश होगी तो कही सामान्य बारिश हो सकती है, लेकिन बारिश होती रहेगी. इसी के साथ बीच-बीच में धूप भी दिखाई देगी. 

Trending news