पियूष गौर/गाजियाबाद: राहुल गांधी की अगुवाई में कन्याकुमारी से शुरू होकर कश्मीर तक चलने वाली कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 3 जनवरी से एक बार फिर शुरू होगी. यात्रा 3 जनवरी को लोनी के रास्ते उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेगी और बागपत, शामली के रास्ते हरियाणा के लिए आगे बढ़ेगी. गाजियाबाद में कार्यक्रम की रूपरेखा के लिए आज यूपी के कोऑर्डिनेटर बनाए गए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद और उनके साथ पूर्व बसपा नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दकी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने कहा कि महंगाई और गरीबों के हक के लिए यह यात्रा निकाली जा रही है. 2800 किलोमीटर चलकर यह यात्रा 24 दिसंबर को दिल्ली पहुंची है, आगामी 3 जनवरी से यह यात्रा दोबारा शुरू होगी और गाजियाबाद के लोनी के रास्ते उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेगी. 
राहुल गांधी की अगुवाई में शुरू कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कांग्रेसी नेताओं में काफी जोश नजर आया. इस दौरान तैयारियों का जायजा लेने आए कांग्रेस के सलमान खुर्शीद और नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने बातचीत में बताया भारत जोड़ो यात्रा का उद्देश्य सभी को एक साथ लेकर चलना है. सभी धर्मों के लोगों में आज जिस तरह मतभेद चल रहे है, उनको दूर करते हुए एक साथ आगे बढ़ना है.


ये भी पढें- SC, OBC को आरक्षण से ज्यादा HKRN पोर्टल से नौकरी मिली- CM मनोहर लाल


 


सलमान खुर्शीद ने बताया कि जहां-जहां से राहुल गांधी की यात्रा निकल रही है वहां विपक्ष के लोगों को भी न्योता दिया जा रहा है. गाजियाबाद में जयंत चौधरी से भी बातचीत चल रही है जैसे ही जयंत चौधरी का कार्यक्रम होता है तो बताया जाएगा. इसके साथ में कश्मीरी नेता फारुख अब्दुल्ला की तरफ से यात्रा को लेकर सकारात्मक जवाब आया है और वह इस यात्रा में शामिल हो रहे हैं. मायावती ने भी इस यात्रा को लेकर शुभकामनाएं दी हैं, स्वामी प्रसाद मौर्या, ओमप्रकाश राजभर समेत और कई नेता भी इसमें शामिल हो सकते हैं.


उत्तर प्रदेश में यात्रा के देरी से आने के कारण पर उन्होंने कहा कि कन्याकुमारी से कश्मीर तक का एक रूट तय किया गया था, जो  सीधा रास्ता था और उसमें उत्तर प्रदेश नहीं आता. कार्यकर्ताओं के अनुरोध पर राहुल गांधी ने हरियाणा के बाद उत्तर प्रदेश आने का निर्णय लिया है, जिसकी वजह से उन्हें अपनी हरियाणा यात्रा को दो भागों में बांटना पड़ा.


राहुल गांधी के खाली टीशर्ट में रहने के जवाब में उन्होंने कहा वह तो जैकेट में है. नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने कहा वह आज मात्र कुर्ते में आए हैं और उसमें रहने का प्रयास कर रहे हैं.


राहुल गांधी की तुलना भगवान राम से किये जाने पर सलमान खुर्शीद ने कहा कि उन्होंने कभी उनकी तुलना भगवान राम से नहीं की. न तो भगवान राम से राहुल गांधी की तुलना हो सकती है और न ही मैं भगवान राम से राहुल गांधी की तुलना कर सकता हूं. लेकिन जो भगवान राम की राह पर चल सकता है, उनकी सराहना मैं कर सकता हूं.


सलमान खुर्शीद ने कहा कि मुसलमान शायर ने कहा है कि भगवान राम इमाम ए हिंद हैं. सभ्यता की बात कर रहा हूं उसमें हिंदू-मुसलमान सिख ईसाई बौद्ध सभी मिलकर एक गुलदस्ता बनाते हैं. जो भगवान के दिखाए आदर्शो पर चले तो उनकी सराहना हम कर सकते हैं यह सामाजिक और आध्यात्मिक पहलू है न की राजनीतिक.वहीं विपक्षी नेता मनोज तिवारी के तंज पर सलमान खुर्शीद ने कहा कि उन्हें इलाज की जरूरत है.


भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल के पालन पर बोले अभी कोई अधिकारिक निर्देश नहीं आए हैं, जैसे ही कोई अधिकारिक निर्देश आएंगे उनका पालन किया जाएगा. राहुल गांधी के यात्रा में कुछ लोग मेडिकल की जानकारी वाले हैं, जो इन बातों का ध्यान रख रहे