कासिम खान/ नई दिल्ली: मेवात दिवस (Mehwat Day) आगामी 22 दिसंबर को मनाया जाएगा. मेवात दिवस (Mehwat diwas) पर इस बार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत करेंगे. हर साल 19 दिसंबर को मेवात दिवस मनाया जाता है, लेकिन इस बार मेवात दिवस को खास बनाने के लिए भारत जोड़ो यात्रा के दौरान आगामी 22 दिसंबर को पूरे उत्साह के साथ मनाने का फैसला लिया गया. इस कार्यक्रम का आयोजन मेवात विकास सभा द्वारा किया जाएगा. शुक्रवार को जिले में कई दशक से सामाजिक मुद्दों को मजबूती से उठाने वाली मेवात विकास सभा के कार्यालय का उद्घाटन हुआ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेवात दिवस पर शिरकत करेंगे राहुल गांधी
मेवात विकास सभा का कार्यालय दिल्ली अलवर राष्ट्रीय राजमार्ग 248ए के समीप बिजली पावर हाउस नूंह के पास खोला गया है. मेवात विकास सभा के पदाधिकारियों ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि आगामी 22 दिसंबर को भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) घासेड़ा गांव से गुजरेगी, इसीलिए मेवात दिवस इस बार 19 दिसंबर के बजाय 22 दिसंबर को मनाया जाएगा और कांग्रेस के सीनियर नेता इस मेवात दिवस कार्यक्रम में शिरकत कर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे.


ये भी पढ़ें: Bahadurgarh में फिर चला अतिक्रमण हटाओ अभियान, दर्जनों दुकानों पर चली JCB मशीन


 


मेवात विकास सभा ने साफ कहा कि यह गैर राजनीतिक कार्यक्रम होगा. मेवात विकास सभा राजनीति से दूर है. भारत जोड़ो यात्रा देश को जोड़ने के लिए निकाली जा रही है, इसलिए इस अवसर पर उन्होंने राहुल गांधी को मुख्य अतिथि बनाने का फैसला लिया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी से भी इस बारे में मेवात विकास सभा के पदाधिकारियों की बातचीत हो चुकी है. अब वे इस कार्यक्रम को सफल बनाने में जुट गए हैं. मेवात विकास सभा के पदाधिकारियों ने कहा कि मेवात दिवस के दिन गांधीग्राम घासेड़ा में प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा. 19 दिसंबर 1947 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के साथ जो लोग गांधीग्राम घासेड़ा आए थे. उनके बारे में विस्तार पूर्वक प्रदर्शनी लगाकर राहुल गांधी के अलावा देशभर के अन्य लोगों व क्षेत्र के युवाओं को विस्तार पूर्वक जानकारी दी जाएगी. कुल मिलाकर भारत जोड़ो यात्रा का न केवल कांग्रेस नेता ही पुरजोर तरीके से स्वागत कर रहे हैं, बल्कि सिविल सोसायटी तथा सामाजिक संस्थाओं से जुड़े लोग भी इस यात्रा का स्वागत कर रहे हैं. कुल मिलाकर इस बार मेवात दिवस ऐतहासिक होने जा रहा है.


बता दें कि 19 दिसंबर 1947 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी अपने साथियों के साथ घासेड़ा गांव उस समय आए थे, जब लोग पाकिस्तान के लिए जा रहे थे. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने लोगों से अपने वतन में रुकने की अपील की थी. जिसे लोगों ने सहज मान लिया. उसी दिन से 19 दिसंबर 1947 को मेवात दिवस के रूप में मनाया जाता रहा है, लेकिन इस बार मेवात दिवस बड़े पैमाने पर मनाया जाएगा ताकि मेवात के इतिहास के बारे में देश व दुनिया भर के लोगों को पता चल सके. कांग्रेस नेताओं को मेवात विकास सभा द्वारा स्मृति चिह्न इत्यादि भेंट कर सम्मानित भी किया जाएगा