Rain Update: देश के इन हिस्सों में पहुंचा मॉनसून, हरियाणा में 30 जून तक Yellow Alert, कई जिलों में होगी भारी बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1755808

Rain Update: देश के इन हिस्सों में पहुंचा मॉनसून, हरियाणा में 30 जून तक Yellow Alert, कई जिलों में होगी भारी बारिश

Rain Update: मानसून के आने के बाद से उत्तर भारत में लगातार बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने 30 जून हरियाणा येलो अलर्ट जारी किया है. इसी के साथ कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

Rain Update: देश के इन हिस्सों में पहुंचा मॉनसून, हरियाणा में 30 जून तक Yellow Alert, कई जिलों में होगी भारी बारिश

Delhi-Haryana Rain Update: राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में बीते दिनों मॉनसून ने दस्तक दी थी, जिसके बाद से यहां लगातार बारिश होती नजर आ रही है. मौसम विभाग के अनुसार, लगातार 30 जून तक इसी तरीके से बारिश होती रहेगी. इसको लेकर के मौसम विभाग ने अलग-अलग राज्यों में अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में महज 2 दिनों की बारिश कि जून के महीने में सामान्य से अधिक दर्ज की गई है. मॉनसून की वजह से लगातार चिपचिपी गर्मी का सामना करने वाले लोगों को भी काफी राहत मिली है. तापमान में गिरावट दर्ज किया गया है. आज का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस है, तो वहीं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई गई है.

करनाल में बारिश किसानों के लिए फायदेमंद हुई साबित

करनाल में हुई शुरू बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है वहीं किसानों के लिए बारिश फायदेमंद साबित हो रही है. बारिश के बाद किसानों ने धान की रोपाई शुरू कर दी है. पिछले कई दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश ने, जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है वही किसानों के लिए बारिश काफी फायदेमंद है. खासकर धान की रोपाई के लिए वहीं सोयाबीन बाजरा और जवार की फसल होने वाले किसानों को देरी हो रही है कि लगातार बारिश हो रही है. तो वहीं, इस मौसम में बारिश की वजह से सब्जी के किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. टमाटर की फसल बारिश की वजह से लगभग खराब हो चुकी है यही कारण है कि सब्जियों के रेट पिछले तीन-चार दिन से काफी बढ़ चुके हैं.

ये भी पढ़ेंः Delhi NCR Live Update: दिल्ली-नोएडा में बारिश से लोगों को गर्मी से मिली राहत, IMD ने की ये भविष्यवाणी, जानें अपने शहर का हाल

हरियाणा में 30 जून तक येलो अलर्ट, कई जिलों में होगी भारी बारिश

हरियाणा में मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है, जिसकी वजह से हरियाणा के अधिकांश जिलों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग की तरफ से 30 जून तक पूरे हरियाणा में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसी के साथ 27 जून को भी हरियाणा के कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावनाएं जताई है. खासतौर पर गुड़गांव, फरीदाबाद, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, सोनीपत आदि जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. प्रदेश में 26 जून को भी कई जिलों में तेज बारिश हुई. सबसे ज्यादा बारिश महेंद्रगढ़ में दर्ज की गई महेंद्रगढ़ में 26 जून को शाम तक 70 MM बारिश दर्ज की गई.

तो वहीं, गुरुग्राम में 48.5 MM बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा राजधानी चंडीगढ़ में 41.8 MM बारिश हुई. प्रदेश के अन्य जिलों में भी बारिश दर्ज की गई, जिस वजह से तापमान में भी भारी गिरावट देखी गई. नारनौल का अधिकतम तापमान सबसे कम दर्ज किया गया है. नारनौल का अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, ज्यादातर जिलों का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा.

बारिश के बाद जलभराव से जनता हलकान

गाजियाबाद में देर रात हुई बारिश से सड़कों पर जल भराव की स्थिति पैदा हो गई है. इसी के साथ नाले बंद होने की वजह से पानी की निकासी नहीं हो पा रही है. लोगों के घरों और रास्तों में पानी भर जाने की वजह से लोग काफी नाराज, जिसकी वजह से लोगों ने स्थानीय पार्षद और अन्य लोगों ने गाजियाबाद विकास प्राधिकरण पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया. उनका कहना है कि प्राधिकरण कागजों में ही सफाई कर देता है जिससे समस्या बनी रहती है. गाजियाबाद के इंदिरापुरम में काला पत्थर रोड पर भारी जलभराव देखने को मिला.

(इनपुट- ऋषभ गोयल, कमरजीत सिंह विर्क, विजय राणा, पीयूष गोड़)

Trending news