Rajasthan Assembly Election 2023: आगामी 25 नवंबर को राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में 199 सीटों के लिए मतदान किया जाएगा, जिसके लिए BJP, कांग्रेस सहित सभी राजनीतिक पार्टियों अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं. वहीं चुनाव में सिलेंडर के मुद्दे पर भी सियासत शुरू हो गई है, बीजेपी ने अपनी सरकार आने के बाद 450 रुपए में सिलेंडर देने की बात कही है. वहीं कांग्रेस ने इसके जवाब में 400 रुपये में लोगों को सिलेंडर देने का वादा किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वर्तमान में सिलेंडर के दाम की बात करें तो लगभग सभी राज्यों में इसके दाम 900 से 1,000 रुपये के बीच हैं. ऐसे में राजनीतिक पार्टियों द्वारा चुनावी लॉलीपॉप देकर जनता का भरोसा जीतने का प्रयास किया जा रहा है. इस बीच कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं राज्यसभा सदस्य रणदीप सुरजेवाला ने भी BJP के इस चुनावी वादे पर तंज कसा है. सुरजेवाला ने कहा कि BJP इसी तरह लोगों को बेवकूफ बनाती है. 2014 में 400 रुपये में गैस सिलेंडर आता था, BJP ने इसे 1100 रुपये कर किया. पूरे देश में गैस सिलेंडर 400 रुपये का कर दीजिए, BJP को रोक कौन रहा है. जिन राज्यों में BJP सत्ता में है वहां पर तो यह लोग 1100 रुपये का सिलेंडर बेच रहे हैं और जहां पर उनकी सरकार नहीं है वहां पर यह  450 रुपए का सिलेंडर बेचने की बात करते हैं. BJP द्वारा यह लोगों को बेवकूफ बनाना नहीं है तो और क्या है?


ये भी पढ़ें- Rajasthan Elections: 200 सीटों वाले राजस्थान में 199 में फंसा पेंच, जानें क्यों डेढ़ दशक से नहीं हो पा रहे सभी सीटों पर एक साथ चुनाव


BJP और कांग्रेस शासित राज्यों में सिलेंडर के दाम (लगभग)


मध्य प्रदेश (भाजपा) में वर्तमान में सिलेंडर के दाम-  908 रुपये


उत्तर प्रदेश (भाजपा) में वर्तमान में सिलेंडर के दाम- 956 रुपये


हरियाणा (भाजपा) में वर्तमान में सिलेंडर के दाम- 911 रुपये


राजस्थान (कांग्रेस) में वर्तमान में सिलेंडर के दाम- 906 रुपये 


छत्तीसगढ़ (कांग्रेस) में वर्तमान में सिलेंडर के दाम-  991.5 रुपये


चुनाव के पहले कीमतों में हुई कटौती
अगस्त महीने तक सभी राज्यों में सिलेंडर लगभग 1100 रुपये में मिल रहा था. 5 राज्यों में होने वाले चुनाव से ठीक पहले इसकी कीमतों में कटौती का ऐलान किया गया. 29 अगस्त, 2023 को मोदी कैबिनेट ने एलपीजी सिलेंडर 200 रुपये सस्ता कर दिया. साथ ही उज्जवला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर 500 रुपये सस्ता कर दिया गया. केंद्र सरकार के साथ ही राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने भी पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों के सिलेंडर के दाम घटाकर केवल 500 रुपये कर दिए थे.  


BJP और कांग्रेस द्वारा राजस्थान में शुरू की गई सिलेंडर की सियासत के बीच अब देखना दिलचस्प होगा की जनता किस पर अपना भरोसा दिखाती है. राजस्थान में सत्ता बदलने का रिवाज एक बार फिर कायम रहता है या फिर कांग्रेस लोगों का भरोसा जीत पाती है.