बलराम पाण्डेय/नई दिल्ली: राजेंद्र नगर विधानसभा उपचुनाव में इस बार तीन प्रमुख दलों ने आज हैट्रिक लगाई. आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी दुर्गेश पाठक को 55.76 फीसदी, बीजेपी को 39.92 फीसदी और कांग्रेस को 2.79 फीसदी वोट मिले हैं. वहीं नोटा के खाते में कुल 545 वोट गए. दिल्ली के मुख्य चुनाव कार्यालय (सीईओ) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक, राजेंद्र नगर विधानसभा क्षेत्र में 23 जून को हुए उपचुनाव में 43.75 फीसदी मतदान हुआ था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: देसी गाय खरीदने पर मिलेगी 25 हजार तक की सब्सिडी, जल्द भरे जाएंगे ADO के 700 पद


इसी के साथ आज के चुनाव परिणाम में तीन हैट्रिक भी लगीं. राजेंद्र नगर में AAP ने लगातार तीन चुनाव जीतकर हैट्रिक लगाई, वहीं बीजेपी भी लगातार तीसरी बार हार की हैट्रिक तो कांग्रेस की जमानत जब्त की भी हैट्रिक लगी. 


अगर इस सीट पर 2020 के मुकाबले  पर नजर डालें तो  राजेंद्र नगर में आम आदमी पार्टी का वोट शेयर 1.28% घटा है, जबकि बीजेपी का वोट शेयर 2.22% बढ़ा. इसके अलावा कांग्रेस का वोट शेयर 1% कम हुआ. इस सीट पर इस बार पोलिंग भी 14.52% कम हुई थी. 



हार से न हम हताश हैं और न ही निराश
उपचुनाव में जमानत जब्त होने पर कांग्रेस ने कहा कि इस हार से न तो हम हताश हैं और न ही निराश. आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पूरी ताकत से फिर चुनाव मैदान में उतरेगी. कांग्रेस कमेटी दिल्ली के प्रदेश प्रवक्ता अनुज आत्रे ने कहा कि हार के कारणों पर चिंतन और मनन होगा. उन्होंने आरोप लगाया कि उपचुनाव में बीजेपी और आम आदमी पार्टी ने धनबल का प्रयोग कर चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश की है.


बीजेपी ने कहा, हार पर करेंगे चिंतन
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष राजन तिवारी ने ज़ी मीडिया से खास बातचीत के दौरान कहा कि हम इस हार पर चिंतन और मनन करेंगे कि आखिरकार कहां चूक रही. राजन तिवारी ने कहा कि हमें उम्मीद नहीं थी कि कांग्रेस का हस्र इतना बुरा होगा. अगले चुनाव के लिए हमारे पास अभी 2 वर्ष हैं और इन 2 वर्षों में हम पूरी मेहनत करेंगे और जो लोग हमसे नाराज हैं, उन्हें मनाने की कोशिश करेंगे. अगले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी शानदार जीत दर्ज कर दिल्ली में अपनी सरकार बनाएगी. राजन तिवारी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी को विश्वास हो गया है कि दिल्ली में कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से खत्म हो गई है, जिसका नतीजा इस चुनाव में देखने को मिल गया, लिहाजा अगले चुनाव में सीधी लड़ाई आम आदमी पार्टी और बीजेपी में होगी.


WATCH LIVE TV