Chandigarh News: किसानों के महापड़ाव के दूसरे दिन पहुंचे राकेश टिकैत, बोले- मांगे नहीं मानी तो देशभर में होंगे प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1981633

Chandigarh News: किसानों के महापड़ाव के दूसरे दिन पहुंचे राकेश टिकैत, बोले- मांगे नहीं मानी तो देशभर में होंगे प्रदर्शन

Chandigarh News: हरियाणा के पंचकूला में किसानों 26 नवंबर से महापड़ाव डाला है. वहीं आज यानी सोमवार को राकेश टिकैत भी इसमें सम्मीलित हुए और कहा कि अगर सरकार हमारी बातों को नहीं मानती है तो देशभर में प्रदर्शन होंगे. 

Chandigarh News: किसानों के महापड़ाव के दूसरे दिन पहुंचे राकेश टिकैत, बोले- मांगे नहीं मानी तो देशभर में होंगे प्रदर्शन

Chandigarh News: हरियाणा के किसानों के महापड़ाव के दूसरे दिन राष्ट्रीय किसान नेता राकेश टिकैत किसानों के बीच पहुंचे और हरियाणा के किसानों के आंदोलन को समर्थन दिया. राकेश टिकैत ने कहा कि इन आंदोलनों के माध्यम से सरकार को मैसेज दे रहे हैं और अपनी मांगों को रख रहे हैं. हरियाणा के किसानों के महापड़ाव के दूसरा दिन हरियाणा भर से भारी संख्या में किस पंचकूला पहुंचे. हजारों की संख्या में 17 किसान यूनियन ओर 10 ट्रेड यूनियन द्वारा किसान विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं.

वहीं प्रदर्शन कर रहे किसान नेताओं ने कहा कि कल मंगलवार को करीब 12 बजे हजारों की संख्या में हरियाणा भर से पहुंचे किसान राज्यपाल हरियाणा भवन की तरफ कुच करेंगे. साथ ही किसानों की लंबित मांगों को लेकर राज्यपाल हरियाणा को ज्ञापन सौंपा जाएगा. पंचकूला सहित चार जिलों की पुलिस को तैनात किया गया है.

ये भी पढ़ें: Haryana News: कैबिनेट बैठक में कई योजनाओं पर लगी मुहर, 15 दिसंबर से शुरू होगा शीतकालीन सत्र

 

पंचकूला में चल रहे किसान आंदोलन में पहुंचे राष्ट्रीय किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकारों को एक संदेश दे रहे हैं. इसलिए आंदोलन रखा गया है ताकि लोग आंदोलन करना भूल न जाएं. उन्होंने कहा कि देश में बड़ा आंदोलन हुए 2 साल हो गए हैं और अब संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा देश की सभी राजधानी में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं और आने वाले दिनों में सभी इकट्ठा होकर एक बड़ी कॉल दी जाएगी. वहीं पूरे देश में एमएसपी बिजली और अन्य मांगों को लेकर लोग इस पर काम कर रहे हैं.

वहीं उन्होंने कहा कि इसको लेकर गांव-गांव में चर्चा हो रही है. सयुंक्त किसान मोर्चा के 40 बड़े नेता बेहतर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा है कि आने वाले समय में एक बड़ा आंदोलन करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि चुनी हुई सरकार तो लोगों की बात मानती है. यह तानाशाहों, उद्योगपतियों, व्यापारियों की सरकार है. उन्होंने कहा कि देश आंदोलन से बचेगा और हमें गांव-गांव जाना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि आज वह हरियाणा के किसानों के बीच आए हैं और इसके बाद पंजाब के किसानों के बीच जाएंगे. उन्होंने कहा कि देश की आजादी की लड़ाई 90 साल चली और उनकी लड़ाई भी लंबी चलेगी.

प्रदर्शन कर रहे किसानों की मांग है कि केंद्र सरकार किसानों की फसलों पर एमएसपी गारंटी कानून दे. किसानों का कर्ज माफ किया जाए, बिजली बिल माफ किये जाए, लखीमपुर खीरी के आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई व मृतक किसानों को इंसाफ देने सहित अन्य लंबित मांगों को लेकर प्रदर्शनक किया जा रहा है. किसान नेताओं का कहना है कि अगर उनकी मांगे पूरी नहीं होती हैं तो आने वाले दिनों में बड़ा आंदोलन किया जाएगा और जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं होती किसानों के आंदोलन जारी रहेंगे.

टिकैत ने कहा कि देशभर में किसान विभिन्न मांगों को लेकर राज्य की राजधानियां का घेराव कर रहे हैं. इसके तहत हरियाणा और पंजाब के किसानों के द्वारा भी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया जा रहा है और महापड़ाव के तीसरे दिन हरियाणा के किस पंचकूला से करीब 12 बजे चंडीगढ़ राज्यपाल भवन के लिए कुछ करेंगे और हरियाणा के राज्यपाल के माध्यम से केंद्र सरकार को अपनी मांगों को लेकर एक ज्ञापन सौंपेंगे.

वहीं पंचकूला पुलिस द्वारा अन्य जिलों से भी पुलिस फोर्स की तैनाती धरना स्थल पर की गई है, ताकि किसानों का धरना प्रदर्शन शांतिपूर्वक हो सके. किसान कल पंचकूला से चंडीगढ़ के लिए रवाना होंगे और हाईकोर्ट के आदेशों के मुताबिक प्रदर्शन कार्यों को पहले ही आदेश दे दिए गए हैं कि न तो वह कोई सड़क जाम करेंगे और न ही आम जनता को किसी प्रकार को परेशानी होने देंगे. 

Input: Divya Rana

Trending news