Ram Mandir Celebration in Ravan Birthplace: कल यानी 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है. इसको देखते हुए अयोध्या को और राममंदिर को दुल्हन के जैसा सजाया गया है. राममंदिर को भांति-भांति के फूलों से सजाया गया है. देश विदेशों तक में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की धूम है. कई देशों में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मनाया जाने वाला है. ऐसे में रावण की जन्मस्थली में भी प्राण प्रतिष्ठा का जश्न मनाया जाने वाला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रावण की जन्मस्थली पर प्राण प्रतिष्ठा की धूम
दरअसल, नोएडा के बिसरख गांव को रावण की जन्मस्थली माना जाता है. यहां पर नौरात्रि के दशहरा के दिन रावण का पुतला दहन भी नहीं किया जाता है. लेकिन 22 जनवरी के दिन राम मंदिर में रामलला विराजमान होने वाले हैं और उनकी प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है. इसको लेकर रावण की जन्मस्थली पर भी उत्सव मनाया जाएगा. बीते शनिवार के दिन इसका फैसला एक बैठक में ली गई.


ये भी पढ़ें: प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए अयोध्या में की गई हैं कौन-कौन सी तैयारियां?


11 हजार जलाए जाएंगे दीपक
मान्यताओं के अनुसार बिसरख गांव में एक प्राचीन शिव मंदिर है. कहा जाता है कि रावण ने यहां पर भगवान शिव की अराधना की थी. ऐसे में अब रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर बिसरख गोल चक्कर से एक शोभा यात्रा निकाली जाने वाली है. बिसरख में बड़ी स्क्रीन लगाई गई है, जहां पर प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण किया जाएगा. वहीं दूसरी ओर मंदिर को रंग-बिरंगी लाइटों से भी सजाया गया है. साथ ही 22 जनवरी के दिन 11 हजार दीपक जलाए जाएंगे.


गौड़ सिटी मॉल में राम की मूर्ति
वहीं ग्रेटर नोएडा के रोजा जलालपुर स्थित एक गोलचक्कर से राम मंदिर के उद्घाटन समारोह को लेकर एक शोभा यात्रा भी निकाली जाएगी. यह शोभा यात्रा 5 किलोमीटर की लंबाई में निकलेगी. वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गौड़ सिटी मॉल में भी श्री राम की 14 फीट की मूर्ति लगाई जाने वाली है. इसके साथ ही यहां अयोध्या मंदिर का भी मॉडल होगा.