Ram Mandir Ianuguration: 22 जनवरी को सभी स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, CM योगी ने किया घोषित
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2051564

Ram Mandir Ianuguration: 22 जनवरी को सभी स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, CM योगी ने किया घोषित

Ram Mandir Ianuguration:  उत्तर प्रदेश के अयोध्या के राम मंदिर में श्रीरामलला प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर 22 जनवरी को शिक्षण संस्थाओं में अवकाश रहेगा. 

Ram Mandir Ianuguration: 22 जनवरी को सभी स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, CM योगी ने किया घोषित

Ram Mandir Ianuguration: उत्तर प्रदेश के अयोध्या के राम मंदिर में श्रीरामलला प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर 22 जनवरी को शिक्षण संस्थाओं में अवकाश रहेगा. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी जानकारी दी. साथ ही उन्होंने आदेश जारी करते हुए कहा कि प्राण-प्रतिष्ठा के दिन प्रदेश में  मदिरा की बिक्री नहीं होगी. 

22 जनवरी को शिक्षण संस्थाओं में अवकाश- CM योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि श्रीरामलला प्राण-प्रतिष्ठा समारोह 'राष्ट्रीय उत्सव' के दिन यानी कि 22 जनवरी को शिक्षण संस्थाओं में अवकाश रहेगा. साथ ही आदेश जारी करते हुए कहा कि प्राण-प्रतिष्ठा के दिन प्रदेश में मदिरा की बिक्री नहीं होगी. अयोध्या में अगंतुकों को अविस्मरणीय अतिथि सत्कार मिलेगा. साथ ही उन्होंने कहा कि इस दिन सभी सरकारी भवनों की साज-सज्जा कराई जाने को कहा और आतिशबाजी के भी प्रबंध कराने के आदेश दिए.

ये भी पढ़ें: Ustad Rashid Khan: कैंसर पीड़ित उस्ताद राशिद खान का हुआ निधन, जानें इनके फेमस गाने

14 जनवरी को अयोध्या में सीएम योगी शुरू करेंगे स्वच्छ्ता अभियान 
मुख्यमंत्री ने आदेश दिए कि स्वच्छ्ता का 'कुंभ मॉडल लागू करने के आदेश दिए. 14 जनवरी को अयोध्या में मुख्यमंत्री स्वच्छ्ता अभियान शुरू करेंगे. साथ ही योगी आदित्यनाथ ने  अयोध्या पहुंचने पर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों का जायजा लियाय. उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सफाई व सुरक्षा से समझौता नहीं, पहले से ही तय होना चाहिए कि वीवीआईपी के विश्राम स्थल, अयोध्याधाम आने वाले श्रद्धालुओं/पर्यटकों को नव्य, दिव्य, भव्य अयोध्या की महिमा से परिचय कराने की तैयारी करें. साथ ही अयोध्या में टूरिस्ट गाइड निवासरत बाहरी लोगों का सत्यापन कराएं. 

16 जनवरी से ही शुरू होगा प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम 
वहीं यूपी बीजेपी में अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम पोस्ट किया. 16 जनवरी को पूजा का पहला दिन होगा. इस दिन रामलला के विग्रह अधिवास का अनुष्ठान होगा. बीजेपी के मुताबिक 17 जनवरी को रामलला का अयोध्या में नगर भ्रमण कराया जाएगा. 18 जनवरी यानी तीसरे दिन मंडप प्रवेश पूजन, वास्तु पूजन और गणेश पूजन कराया जाएगा. 19 जनवरी को अग्निकुंड स्थापना और नवग्रह पूजन कराया जाएगा. 20 जनवरी को 81 कलशों के जल से गर्भ गृह की का शुद्धिकरण होगा. 21 जनवरी को 121 कलशों से रामलला का स्नान और विशेष पूजन होगा. आखिरी दिन यानी 22 जनवरी को मृगशिरा नक्षत्र में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा कराई जाएगी.

Trending news