Shardiya Navratri 2022 Date And Time: इस महीने की 26 तारीख से शारदीय नवरात्रि शुरू होने जा रहे हैं. हिंदू धर्म के अनुसार नवरात्र को नौ दिन देवी मां के नौ स्वरूपों की उपासना की जाती है. मगर, देवी मां को इस बार निमंत्रण देने से पहले ये पांच खास काम निपटा लेने चाहिए. अगर नवरात्रि से पहले ये काम न निपटा तो देवी की उपासना और व्रत का फल नहीं प्राप्त होगा. तो चलिए जानते हैं ये जरूरी कार्य कौन से हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर की सफाई


नवरात्रि शुरू होने से पहले घर की साफ-सफाई जरूर कर लें. कहते हैं कि नवरात्रि और देवी मां के घर में प्रवेश से पहले जाले, जंग और गंदगी को कोने-कोने अच्छी तरह से निकाल दे. कहते हैं कि गंदगी में माता की स्थापना करने से भक्तों को उनकी कृपा प्राप्त नहीं होती. इसलिए घर की सफाई के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें.


दरवाजे के दोनों तरफ स्वस्तिक बनाएं


यह तो आस सभी लोग जानते हैं कि सनातन धर्म में स्वस्तिक का विशेष महत्व माना जाता है. कहा तो यह भी जाता है कि घर के मुख्य द्वार पर स्वस्तिक बनाने से हमेशा माता की कृपा रहती है. इसलिए इस बार मां के स्वागत से पहले दरवाजे पर स्वस्तिक जरूर बनाएं. इसी के साथ, घर के मंदिर और माता की चौकी के स्थान पर भी स्वस्तिक बनाना ना भूलें.


नौ दिन व्रत की सामग्री


घर की साफ-सफाई के बाद नवरात्रि में अगर आप इस बार व्रत रखने की सोच रहे हैं तो व्रत सामग्री लाना न भूलें. नवरात्रि शुरू होने से पहले व्रत और पूजन सामग्री की चीजों को लाना न भूलें. नवरात्रि के नौ दिनों के उपवास में कुट्टू का आटा, समा के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवा, मूंगफली आदि जैसी चीजें पहले ही मंगा लें.


नवरात्रि में करें तामसिक भोजन


अगर आप मांसाहारी हैं तो नवरात्रि से पहले घर की साफ-सफाई करें और गंगाजल से शुद्ध करें. इसी के साथ, लहसुन और प्याज जैसी तामसिक चीजों से भी दूरी बना लें. शराब या नशीली चीजें न तो घर लाएं और न ही बाहर इनका सेवन करें.


कपड़ों का रखें खास ख्याल


कहते हैं कि नवरात्रि के दिनों में रंगों का भी विशेष महत्व माना जाता है. नवरात्रि में कभी भी काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए. क्योंकि सनातन धर्म में काले रंग को अशुभता का प्रतीक माना जाता है. इसलिए नौ दिनों तक पीले, लाल या हल्के रंग के कपड़े पहनें.


इन कामों को निपटा लें पहले


नवरात्रि से पहले बाल, नाखून दाढ़ी बनवाने जैसे कार्य को पहले निपटा लें. क्योंकि नवरात्रि में नौ दिन तक दाढ़ी-मूंछ, बाल या नाखून काटना अशुभ माना जाता है.


सर्वपितृ अमावस्या समाप्त होते ही ये काम निपटा लें, अन्यथा प्रतिपदा तिथि लगने के बाद आपको ये काम निपटाने का मौका नहीं मिलेगा.