Shardiya Navratri 2022 date: कहते हैं कि नवरात्रि के पावन पर्व पर मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा पूरे विधि-विधान के साथ करने से जीवन से हर परेशानी हमेशा के लिए दूर हो जाती है. हिंदू धर्म के अनुसार, शादीय नवरात्रि आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि यानी 26 सितंबर से शुरू हो चुके हैं. ऐसे में हर साल माता के भक्तों को इस बात को लेकर कन्फ्यूज होती है कि नवरात्रि में 8 दिन व्रत होंगे या 9 दिन.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसी के साथ लोगों में हमेशा इस बात को लेकर मुश्किल होती है कि अष्टमी और नवमी का पूजन किस दिन करें. तो चलिए हिंदू ज्योतिष के अनुसार जानते हैं कि किस दिन अष्टमी और नवमी करनी है. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार नवरात्रि का पर्व 26 सितंबर से लेकर 4 अक्टूबर तक मनाया जाएगा और 4 अक्टूबर को महानवमी के साथ ही नवरात्रि का समापन हो जाएगा.


ये भी पढ़ेंः Navratri 3rd Day Puja: Navratri के तीसरे दिन करें मां चंद्रघंटा की पूजा, जानें नियम और पूजा मंत्र


किस दिन मनाई जाएगी अष्टमी?


शास्त्रों के अनुसार, नवरात्रि के आठवें दिन को अष्टमी कहा जाता है. नवरात्रि के आठवें दिन महागौरी की उपासना की जाती है. नवरात्रि में हर साल दिन घटने-बढ़ने की वजह से अष्टमी तिथि आगे पीछे हो जाती है. मगर इस बार अष्टमी तिथि 8वें दिन मनाई जाएगी और इसलिए महाष्टमी का व्रत तीन अक्टूबर को रखा जाएगा. कई लोग अष्टमी तिथि पर ही कन्या पूजन करते हैं.


कब मनाई जाएगी महानवमी?


हिंदू शास्त्रों के अनुसार, नवरात्रि की नवमी तिथि पर मां सिद्धिदात्री की पूजा अराधना की जाती है. इस बार महानवमी चार अक्टूबर को मनाई जाएगी और नवमी तिथि पर कन्या पूजन के साथ ही शारदीय नवरात्रि 2022 का समापन हो जाएगा. इसके बाद 10वें दिन 5 अक्टूबर को मां दुर्गा का विसर्जन किया जाता है.