Budget: शशि थरूर ने बजट को बताया निराशाजनक, एंजल टैक्स खत्म करने के प्रस्ताव का किया स्वागत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2349605

Budget: शशि थरूर ने बजट को बताया निराशाजनक, एंजल टैक्स खत्म करने के प्रस्ताव का किया स्वागत

 शशि थरूर ने कहा कि मैंने इस बजट में आम आदमी के सामने आने वाले प्रमुख मुद्दों के बारे में कुछ नहीं सुना. मनरेगा का कोई जिक्र नहीं है और आम आदमी की आय में सुधार के लिए उठाए गए कदमों का अपर्याप्त उल्लेख है. 

Budget: शशि थरूर ने बजट को बताया निराशाजनक, एंजल टैक्स खत्म करने के प्रस्ताव का किया स्वागत

Budget: कांग्रेस पार्टी के सांसद शशि थरूर ने मंगलवार को पेश किए गए केंद्रीय बजट 2024- 25 को निराशाजनक बताते हुए कहा कि इसमें आम आदमी के सामने आने वाले मुद्दों का कोई जिक्र नहीं है. थरूर ने एंजल टैक्स को खत्म करने के बजट प्रस्ताव का स्वागत किया और दावा किया कि उन्होंने पांच साल पहले पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली से इसकी सिफारिश की थी. 

थरूर ने बजट को बताया निराशाजनक 
थरूर ने मंगलवार को एएनआई से कहा कि यह एक निराशाजनक बजट है. मैंने इस बजट में आम आदमी के सामने आने वाले प्रमुख मुद्दों के बारे में कुछ नहीं सुना. मनरेगा का कोई जिक्र नहीं है और आम आदमी की आय में सुधार के लिए उठाए गए कदमों का अपर्याप्त उल्लेख है. उन्होंने कहा कि आय असमानता को दूर करने के लिए बहुत कम देखा गया और कहा कि रोजगार सृजन पर एक सांकेतिक इशारा किया गया था. कांग्रेस सांसद ने कहा, "मैं केवल एक प्रावधान का स्वागत करता हूं, जो एंजल निवेशकों पर कर को खत्म करना है. मैंने 5 साल से अधिक समय पहले अरुण जेटली से इसकी सिफारिश की थी.

शिवसेना सांसद प्रियंका ने बजट को पीएम सरकार बचाओ योजना
शिवसेना (यूबीटी) की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि सरकार केवल अपनी स्थिति को बचाने के बारे में ही सोच रही है मुझे लगता है कि इस बजट का नाम पीएम सरकार बचाओ योजना रखा जाना चाहिए. क्योंकि उन्हें एहसास हो गया है कि अगर वे अगले 5 वर्षों के लिए इस सरकार को बचाना चाहते हैं, तो उन्हें अपने गठबंधन सहयोगियों की खुशी की आवश्यकता होगी. बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने से इनकार करने के बाद, उन्होंने उन्हें धन दिया है. महाराष्ट्र को केंद्र सरकार ने पूरी तरह नजरअंदाज किया है. यह एक ऐसा राज्य बन गया है, जहां से आप पैसे लेते रहते हैं.

उन्होंने कहा कि कार्ति चिदंबरम ने कहा मैं आंध्र प्रदेश और बिहार के अपने गठबंधन सहयोगियों की मांगों को पूरा करने की राजनीतिक मजबूरियों को समझता हूं. उन्होंने हमारे घोषणापत्र से कुछ तत्व भी लिए हैं, खासकर प्रशिक्षु योजना. उन्होंने कई नई योजनाओं की भी घोषणा की है. मंगकांग्रेस सांसद ने कहा मैं सरकार की राजनीतिक मजबूरियों  समझता हूंलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए केंद्रीय बजट 2024-25 में सभी वर्गों के निवेशकों के लिए तथाकथित एंजल टैक्स को खत्म करने का प्रस्ताव रखा गया. यह लंबे समय से उद्योग की ओर से एक प्रस्ताव था, और यह घोषणा विशेष रूप से स्टार्टअप्स की ओर अधिक निवेश को बढ़ावा देगी.

स्टार्टअप आर्थिक विकास के लिए एक तरीके से इंजन के रूप में कार्य करते हैं, जो नई नौकरियों, विचारों, उत्पादों और सेवाओं को उत्पन्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. परिभाषा के अनुसार, एंजल टैक्स का तात्पर्य सरकार द्वारा गैर-सूचीबद्ध कंपनियों या स्टार्टअप द्वारा जुटाई गई फंडिंग पर लगाए गए आयकर से है, यदि उनका मूल्यांकन कंपनी के उचित बाजार मूल्य से अधिक है. यह विवादास्पद कर आमतौर पर एंजल निवेश को सबसे अधिक प्रभावित करता है और इसलिए इसे एंजल टैक्स कहा जाता है.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Trending news