Sonipat News: विभिन्न मांगों को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन, सरकार से की गन्ने के भाव बढ़ाने की अपील
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1922335

Sonipat News: विभिन्न मांगों को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन, सरकार से की गन्ने के भाव बढ़ाने की अपील

Sonipat News: हरियाणा के सोनीपत में किसानों विभिन्न मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. उसको लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री के नाम से उप मंडल अधिकारी को ज्ञापन सौंपा है.

 

Sonipat News: विभिन्न मांगों को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन, सरकार से की गन्ने के भाव बढ़ाने की अपील

Sonipat News: प्रदेश में गाने के भाव में बढ़ोतरी और डीएपी खाद की किल्लत को झेल रहे किसानों ने जिला उपयुक्त कार्यालय परिसर में प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. किसानों ने अपनी मांगों का ज्ञापन मुख्यमंत्री के नाम से उप मंडल अधिकारी को सौंपा. किसानों ने प्रदेश सरकार से 450 रुपये प्रति क्विंटल गन्ने के भाव करने की मांग की है. मामले में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने भारत में दूसरे नंबर पर हरियाणा प्रदेश में सबसे ज्यादा गन्ने के भाव देने की बात कही.

ये भी पढ़ें: Ghaziabad Crime: ज्वेलरी की दुकानों में लूट करने वाले गैंग का पर्दाफाश, 1 महिला समेत 3 गिरफ्तार

 

किसान यूनियन चटनी ग्रुप के नेता सत्यवान नरवाल व वीरेंद्र पल के नेतृत्व में किसानों ने जिला उपयुक्त कार्यालय में रोष प्रदर्शन किया. रोष प्रदर्शन करते हुए किसानों ने कहां की प्रदेश में गन्ने के भाव को लेकर प्रदेश स्तर पर रोष प्रदर्शन किया जा रहा है. गन्ने की खेती करने को लेकर जो लागत मूल्य है. उसमें किसानों को नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. किसानों ने कहा कि बारिश के समय गन्ने की फसल प्रदेश में खराब हुई है, जिसको लेकर किसान बार-बार मुआवजा राशि की मांग कर रहे हैं, लेकिन उनकी मांग को पूरा नहीं किया जा रहा है.

किसानों ने प्रदेश सरकार को चेताते हुए कहा कि अगर जल्द ही उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जाता है तो आज देर शाम को किसान यूनियन जो भी फैसला लेगी. उसके आधार पर आगामी आंदोलन की रूपरेखा तैयार की जाएगी. किसान बर्बादी की कगार पर खड़ा हुआ है.

किसान नेता ने कहा कि किसानों ने प्रदर्शन करने के बाद गन्ने के भाव में साथ रुपए प्रति क्विंटल की प्रदेश सरकार की तरफ से बढ़ोतरी की गई, थी जो कि किसानों कि बेजती थी. प्रति कुंतल गन्ने के भाव जो सरकार दे रही है. उसे उगाने में किसान को ज्यादा मेहनत वह खर्च करना पड़ रहा है. 450 रुपये प्रति क्विंटल किसान गन्ने के भाव को करने की कर रहे हैं.

किसान नेता ने कहा कि गाने की फसल लगभग पकड़ तैयार हो चुकी है, लेकिन शुगर मिल अभी तक तैयार नहीं हो पाए हैं. उनकी मांग है कि जल्द से जल्द शुगर मिल में रिपेयरिंग वह कारखाने को तैयार करने का काम किया जाए ताकि समय पर किसान अपना गाना मेल में पहुंच सके. प्रदेश की कई मिलन में किसानों की राशि बकाया है. जल्द से जल्द उसे राशि को किसानों को दिया जाए. जिले में डीएपी खाद की कीमत देखने को मिल रही है. सरकार से मांग है कि जल्द से जल्द डीएपी खाद्य की किल्लत को दूर किया जाए.

किसानों ने अपनी मांगों का ज्ञापन उन्हें सौंपा है, जिसमें गाने के भाव को बढ़ाने व डीएपी खाद की की लत सहित अन्य समस्याएं ज्ञापन के माध्यम से की गई है. ज्ञापन को जल्द से जल्द प्रदेश के सरकार के पास भेजा जाएगा. वहीं जिले में खाद की की लत को किसानों के लिए जल्द से जल्द दूर किया जाएगा.

वहीं सोनीपत कष्ट निवारण समिति की बैठक में पहुंचे परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा से सवाल किया कि किसान गन्ने के भाव की मांग को लेकर रोष प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत में हरियाणा प्रदेश दूसरे नंबर पर है, जहां पर किसानों को सबसे ज्यादा मूल्य दिया जा रहा है. अन्य फसलों के भाव भी प्रदेश सरकार की तरफ से बढ़ाने का काम किया गया है.

Input: Sunil Kumar

Trending news