Bhiwani News: भारतीय डिसेबल्ड क्रिकेट काऊंसिल ऑफ इंडिया (DCCI) व फिजिकल चैलेंजड्स क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (PCCAI) के पदाधिकारियों द्वारा भिवानी में प्रेसवार्ता कर दिव्यांग क्रिकेट का शेड्यूल (Disabled Cricket Schedule) जारी किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीसीसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया व पीसीसीएआई के राष्ट्रीय महासचिव रवि चौहान ने कहा कि अब क्रिकेट का सीजन शुरू हो गया है और क्रिकेट के सीजन के दौरान राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल स्पर्धा दिव्यांग जगत में आने वाले समय में करवाई जाएगी. इसके लिए डीसीसीआई और पीसीसीएआई द्वारा मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि क्रिकेट के सीजन में एक तरफ जहां इंग्लैंड की नार्मल टीम जनवरी महीने में भारत में खेलने के लिए आ रही है तो वही इसी खेल सीजन में डिसेबल टीम भी भारत में जनवरी माह में पहुंचेगी, जिनके भारत में 5 टी-20 मुकाबले और  दो वनडे मैच करवाए जाएंगे.


पीसीसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया व महासचिव रवि चौहान ने कहा कि दिव्यांग क्रिकेट खिलाडियों के इसी महीने 10 से 14 सितंबर तक ग्वालियर में मेयर कप का आयोजन करवाया जाएगा, जिसमें 10 राज्यों की टीमें हिस्सा लेंगी. इसके उपरांत 28 सितंबर से 8 अक्टूबर तक राजस्थान के उदयपुर में 24 दिव्यांग क्रिकेट टीमों के बीच दिव्यांग क्रिकेट चैंपियनशिप होगी, जिसमें भारत देश के सभी राज्यों से खिलाड़ी शामिल होंगे. जिनकी ट्रायल ली जा चुकी है. इसके बाद दिसंबर माह में दिव्यांगों का हैप कप हैदराबाद में आयेाजत करवाया जाएगा. उन्होंने बताया कि जनवरी माह में इंग्लैंड की टीम भारत पहुंचेगी तथा जून जुलाई में भारत की टीम इंग्लैंड में जाएगी, जिसके लिए इंग्लैंड की दिव्यांग क्रिकेट टीम द्वारा पत्र भी जारी कर दिया है. 


ये भी पढ़ें: G20 Summit: अगर कोई फव्वारे में 'शिवलिंग' देखता है तो मुझे कोई आपत्ति नहीं- AAP की शिकायत पर बोले LG


पीसीसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया ने कहा कि दिव्यांग खिलाडियों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल स्पर्धाओं से जोडने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया (BCCI) ने चार संस्थाओं को मिलाकर एक बोर्ड तैयार किया गया है, जिसको डिसेबल्ड क्रिकेट काऊंसिल ऑफ इंडिया (डीसीसीआई) का नाम दिया गया है. उन्होंने बताया कि डीसीसीआई के बैनर तले देशभर में बड़ी टूर्नामेंट कार्रवाई जा रही है. 


उन्होंने कहा कि कोविड 19 के दौरान दिव्यांग खिलाड़ियों को हैप कप टी-20 मुकाबलों के जन्मदाता एवं आईसीसीएल के फाउंडर आनंद चुक्का ने भारत के करीब 500 खिलाड़ियों  को आर्थिक मदद पहुंचाने के काम किया. हैप कप के लिए इंटरनेशनल सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग (ICCL) के पदाधिकारी आनंद चुक्का व इंडिया हैड संगीत सिल्वरी से बातचीत चैंपियनशिप आयोजन को लेकर हो चुकी है. उन्होंने कहा कि दिव्यांग खिलाड़ियों ने 2019 में इंग्लैंड में भारत का नाम रोशन किया और विश्व कप जीतने का काम किया और लगातार खिलाड़ी आगे बढ़ रहे है. 


INPUT: NAVEEN SHARMA