Independence Day 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार 9वीं बार लाल किले में तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया. सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम के बीच आयोजित स्वतंत्रता दिवस के इस भव्य कार्यक्रम का गवाह सारा देश बना. इस बीच पीएम मोदी के पहनावे और भाषण के बीच एक और खास बात रही, जिसके बारे में सब जानना चाहते हैं. पीएम मोदी की तिरंगा फहराने में मदद करने वाली महिला ऑफिसर कौन है? 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम मोदी का जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान के बाद अब जय अनुसंधान, जानें क्यों है खास


स्क्वाड्रन लीडर सुनीता यादव
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सहायता के लिए ध्वाजारोहण स्थल पर स्क्वाड्रन लीडर सुनीता यादव मौजूद थीं, जिन्होंने पीएम मोदी की ध्वज फहराने में मदद की. स्क्वाड्रन लीडर वायुसेना में एक बड़ा पद होता है, जिनका चयन पीएम मोदी की सहायता के लिए किया गया था. 



देश की आजादी के जश्न में शामिल नहीं हुए थे महात्मा गांधी, जानिए क्यों


एयरफोर्स में स्क्वाड्रन लीडर की रैंक 
वायुसेना में 4 लेवल होते हैं और इन चार लेवल में वायुसेना के अधिकारी होते हैं. पहले लेवल में जूनियर लेवल, दूसरे लेवल में एग्जीक्यूटिव, तीसरे में डायरेक्टर और फिर चीफ लेवल आता है.


जूनियर लेवल में दो रैंक होती हैं, जिनमें फ्लाइंग ऑफिसर और फ्लाइट लेफिनेंट शामिल हैं. एग्जीक्यूटिव लेवल में ग्रुप कैप्‍टन सबसे सीनियर होता है. उसके बाद विंग कमांडर और फिर स्‍क्‍वाड्रन लीडर होते हैं. पीएम की सहायता करने वाली स्क्वाड्रन लीडर सुनीता यादव वायुसेना के दूसरे लेवल की ऑफिसर हैं. इससे बाद सीनियर और डायरेक्टर लेवल में एयर मार्शल, एयर वाइस मार्शल, एयर कॉमडोर जैसे आधिकारी ऐते हैं.