Noida Crime: STF और नोएडा पुलिस ने एक और फर्जी कॉल सेंटर पर मारा छापा, विदेशों में करते थे ठगी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1969451

Noida Crime: STF और नोएडा पुलिस ने एक और फर्जी कॉल सेंटर पर मारा छापा, विदेशों में करते थे ठगी

Noida Crime: STF की पूछताछ में दिव्या शर्मा उर्फ लवकुश ने बताया कि उसको नितिन ने लगभग 05 वर्ष से इस फर्जी काल सेन्टर के काम में शामिल कर रखा है. उसने बताया कि अमेरीका के नागरिकों का डेटा जिसमें नाम, पता, फोन नम्बर एवं सोशल सिक्योरिटी नम्बर होता है को ये खरीद लेते हैं

Noida Crime: STF और नोएडा पुलिस ने एक और फर्जी कॉल सेंटर पर मारा छापा, विदेशों में करते थे ठगी

Noida Fake Call Centre: नोएडा एसटीएफ यूनिट व नोएडा पुलिस की संयुक्त टीम ने 24 घंटे के अंदर दो कॉल सेंटर्स के भंडाफोड़ कर तीन दर्जन से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है, जो विदेशी लोगों से धोखाधड़ी करके उनको अपनी ठगी का शिकार बनाते थे और एक फर्जी कॉल सेंटर ग्रेनो के बिसरख क्षेत्र से जबकि दूसरा नोएडा के थाना फेस क्षेत्र में नोएडा पुलिस की नाक के नीचे चल रहा था. दोनों जगह से तीन दर्जन से ज्यादा युवकों की गिरफ्तारी के साथ लक्जरी गाड़ियां, लाखों का कैश, विदेशी मुद्रा, दो दर्जन विभिन्न कंपनी के लैपटॉप, तीन दर्जन विभिन्न कंपनी के मोबाइल सहित दस्तावेज बरामद किए हैं.

फर्जी कॉल सेंटर चलाने का काम
एक साथ खड़े ये डेढ़ दर्जन के करीब लोगों को नोएडा एसटीएफ यूनिट व थाना फेस-1 पुलिस की संयुक्त टीम ने एक कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है. इस कॉल सेंटर पर विदेशी नागरिकों को कॉल करके उनको लालच देकर उनकी कुछ पर्सनल डिटेल्स के आधार पर उनके खाते से दूसरी विदेशी बैंक में उनके रुपए को ट्रांसफर करने का काम धड़ल्ले से चल रहा था. एसटीएफ की जांच में सामने आया कि दिव्य शर्मा व लीना शर्मा प्रोपर्टी का काम करते हैं. इसी बीच नितिन की पहचान लीना शर्मा से हुई और ये तीनो संपर्क में आए. नितिन पहले भी फर्जी कॉल सेन्टर चलाने का काम करता था.

ये भी पढ़ें: Pollution: दिल्ली में ग्रैप-4 हटने के बाद हटे ये प्रतिबंध, जानें अब क्या-क्या बदला?

पुलिस ने बरामद किए कई समान
STF की पूछताछ में दिव्या शर्मा उर्फ लवकुश ने बताया कि उसको नितिन ने लगभग 05 वर्ष से इस फर्जी काल सेन्टर के काम में शामिल कर रखा है. उसने बताया कि अमेरीका के नागरिकों का डेटा जिसमें नाम, पता, फोन नम्बर एवं सोशल सिक्योरिटी नम्बर होता है को ये खरीद लेते हैं और फिर White Pages वेबसाइट से इन मोबाइल नम्बरों से अमरीका के सर्विस के नाम पर प्रोसेस आगे बढ़ाकर ये Payment Mode नितिन, Telegram चैनल व Dark Web से लेते हैं और उसके बदल में कमीशन Local Bitcoin Page के माध्यम से USDT में Pay कर देता है और हॉगकांग से यह पैसा अगडियों के माध्यम से ज्यादातर कैश में इन तक पहुंचता है. इस कॉल सेंटर से एसटीएफ ने चार पहिया वाहन, कंप्यूटर सिस्टम, मोबाइल फोन और भारी मात्रा में दस्तावेज बरामद किए हैं.

INPUT- Vijay Kumar

Trending news