फरीदाबाद में 40 सरकारी स्कूलों के टीचर्स सीख रहे प्रोडक्ट गुणवक्ता का ज्ञान, बच्चों को देंगे ज्ञान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1452953

फरीदाबाद में 40 सरकारी स्कूलों के टीचर्स सीख रहे प्रोडक्ट गुणवक्ता का ज्ञान, बच्चों को देंगे ज्ञान

भारतीय मानक ब्यूरो शाखा फरीदाबाद द्वारा भिवानी में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया, इस कार्यक्रम के तहत 50 से अधिक सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जा रही है. ताकि वो बच्चों को जानकारी दे. 

फरीदाबाद में 40 सरकारी स्कूलों के टीचर्स सीख रहे प्रोडक्ट गुणवक्ता का ज्ञान, बच्चों को देंगे ज्ञान

नवीन शर्मा/भिवानी: भारतीय मानक ब्यूरो शाखा फरीदाबाद द्वारा भिवानी में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें स्टैंडर्ड क्लब द्वारा अनेक एक्टिविटी करवाई जा रही है. कार्यक्रम के तहत भिवानी जिला के 50 से अधिक सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जा रही है. ट्रेनिंग के दौरान शिक्षकों को अलग-अलग प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दी जा रही है. ताकि इस विषय में बच्चों को जानकारी दी जा सके तथा प्रोडक्ट की शुद्धता का ज्ञान उन्हें हो सके.

इस अवसर पर जानकारी देते हुए भारतीय मानक ब्यूरो शाखा फरीदाबाद प्रमुख विभा रानी ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा वस्तुओं के बारे शुद्धता की समझ देना है तथा बच्चे देश का भविष्य होने के नाते ज्यादा से ज्यादा विज्ञान से जोड़ा जा रहा है. ताकि उन्हें वस्तुओं की परख हो सके. उन्होंने बताया कि फरीदाबाद ब्रांच के अंडर 9 जिले आते हैं, जिनमें से अलग-अलग फेज में 120 स्टैंडर्ड क्लब खोले गए हैं.

ये भी पढ़ेंः गुरुग्राम के 264 युवाओं को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिए नियुक्ति-पत्र

इन क्लबों द्वारा राइटिंग, क्विज व अनेक तरह की एक्टिविटी करवाई जाती है. इसके अंतर्गत ₹50 हजार की ग्रांट विद्यालयों के मेंटर्स को दी जाती है ताकि बच्चों को विज्ञान विषय के बारे में जानकारी मिले और उससे जुड़ सकें. कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षण लेने आए पीजीटी साइंस अध्यापकों का कहना था कि मानक ब्यूरो का यह बहुत ही अच्छा कार्यक्रम है. उन्होंने बताया कि उन्हें वस्तुएं के मानकों के बारे में परिचित करवाया गया है.

साथ ही यह भी बताया गया है कि वस्तुएं खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और उन प्रोडक्ट की किस प्रकार की क्वालिटी है. इस बारे में जानकारी दी गई है. उन्होंने कहा कि यह सब प्रशिक्षण में बताई गई बातें बच्चों को अवगत करवाई जानी हैं.

Trending news