Teacher's Day 2022: विश्व के इन 10 देशों में मिलती है सबसे बेहतर शिक्षा, जानिए कौन से स्थान पर है भारत
Advertisement

Teacher's Day 2022: विश्व के इन 10 देशों में मिलती है सबसे बेहतर शिक्षा, जानिए कौन से स्थान पर है भारत

Teacher's Day 2022: विश्व के सभी देशों की शिक्षा प्रणाली, विश्वविद्यालय रैंकिंग, प्लेसमेंट, अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या जैसे विषयों के आधार पर विश्व के सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रणाली वाले देशों की सूची तैयार की गई है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका पहले नंबर पर है. 

Teacher's Day 2022: विश्व के इन 10 देशों में मिलती है सबसे बेहतर शिक्षा, जानिए कौन से स्थान पर है भारत

Teacher's Day 2022: 5 सितंबर को डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. वो देश के दूसरे राष्ट्रपति और पहले उपराष्ट्रपति थे लेकिन इन सबसे ज्यादा वो एक महान शिक्षक थे. डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने देश की शिक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. शिक्षा किसी भी व्यक्ति का सबसे बड़ा हथियार होता है, जिसकी वजह से वह देश और दुनिया में सराहा जाता है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको विश्व के सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रणाली वाले 10 देशों के बारे में बताएंगे. 

विश्व में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रणाली वाले 10 देश
विश्व के सभी देशों की शिक्षा प्रणाली, विश्वविद्यालय रैंकिंग, प्लेसमेंट, अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या जैसे विषयों के आधार पर ये सूची तैयार की गई है. 

1. संयुक्त राज्य अमेरिका
सबसे अच्छी शिक्षा देने वाले देशों में पहले नंबर पर संयुक्त राज्य अमेरिका है, यहां की उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और शिक्षक विश्व के सभी देशों के छात्रों को आकर्षित करते हैं. यहां पर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी जैसे बेहतरीन विश्वविद्यालय हैं, जो दो मिलियन से ज्यादा कोर्स कराते हैं.  

2. यूनाइटेड किंगडम
सबसे अच्छी शिक्षा देने वाले देशों में दूसरे नंबर पर यूनाइटेड किंगडम (UK) है, यहां पर शिक्षा के लिए किताबों से ज्यादा सेमिनार, कार्यशाला और वेबिनार के माध्यम से बच्चों को सिखाया जाता है. UK में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, इंपीरियल कॉलेज लंदन, एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी, लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस (LSE) जैसी फेमस यूनिवर्सिटी हैं. 

3. जर्मनी
सबसे अच्छी शिक्षा देने वाले देशों में जर्मनी सबसे अच्छा देश माना जाता है, यहां पर साल 2014 में जर्मन और अंतरराष्ट्रीय दोनों छात्रों के लिए उच्च शिक्षण में लगने वाली फीस को समाप्त कर दिया है. ये एकमात्र ऐसा देश है, जो बिना किसी ट्यूशन फीस के शिक्षा प्रदान करता है. गैर-अंग्रेजी बोलने वाले छात्रों के लिए ये एक बेहतर जगह हैं. यहां पर स्कालरशिप के भी कई सारे ऑप्शन उपलब्ध हैं. 

4. कनाडा
अच्छी शिक्षा के लिए कनाडा भी छात्रों के पसंदीदा देश में शामिल है. यहां पर डिग्री के साथ ही कई पार्टटाइम कोर्सेज भी कराए जाते हैं. कम ट्यूशन फीस की वजह से यहां कई देशों से छात्र आते हैं. यहां पर टोरंटो यूनिवर्सिटी और क्वींस यूनिवर्सिटी हैं.

5. फ्रांस
यूरोप की तीसरी सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था वाले देश फ्रांस में भी ट्यूशन फीस काफी कम है. हालांकि यहां की पढ़ाई बाकी देशों की तुलना में थोड़ी कठिन मानी जाती है. फिर भी हर साल दुनियाभर से यहां 10 लाख से ज्यादा छात्र बैचलर्स, मास्टर्स और डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने के लिए आते हैं. यहां पर नौकरी के बेहतर ऑप्शन हैं. 

6. स्विट्ज़रलैंड
अपनी खूबसूरती के साथ ही स्विट्ज़रलैंड अपनी बेहतर शिक्षा प्रणाली के लिए जाना जाता है. इस देश में दुनिया की बेहतरीन यूनिवर्सिटी में शामिल शैक्षणिक संस्थान ईटीएच ज्यूरिख (स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) और इकोले पॉलीटेक्निक फेडेरेल डी लॉज़ेन (ईपीएफएल) मौजूद हैं.

7. ऑस्ट्रेलिया
टेक्नोलॉजी और इनोवेशन कोर्स के लिए छात्रों के द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले देशों में ऑस्ट्रेलिया एक है. हर साल लाखों की संख्या में छात्र यहां पर प्रवेश लेते हैं. यहां पर  UNSW सिडनी, ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न, यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी, यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड और कई अन्य यूनिवर्सिटी हैं, जो गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करती हैं. 

8. जापान
टेक्नोलॉजी के मामले में यह देश काफी आगे है. यहां पर अंतरराष्ट्रीय छात्रों को स्कालरशिप की सुविधा दी जाती है, जिसकी वजह से हर साल यहां पर छात्र पढ़ने के लिए जाते हैं. यहां पर टोक्यो यूनिवर्सिटी, क्योटो यूनिवर्सिटी, टोक्यो प्रौद्योगिकी संस्थान, ओसाका यूनिवर्सिटी और तोहोकू यूनिवर्सिटी मौजूद हैं. 
 
9. स्वीडन
स्वीडन रिसर्च और इनोवेशन के लिए एक बेहतर विकल्प है, जिससे आप करियर में आगे बढ़ सकते हैं. यहां पर  45 से अधिक यूनिवर्सिटी हैं, जो राज्य के द्वारा संचालित हैं. 

10. नीदरलैंड
नीदरलैंड गैर-अंग्रेजी भाषी देश है लेकिन यहां पर विदेशी छात्रों के लिए कोर्स अंग्रेजी में तैयार किए गए हैं, जिससे कि दूसरे देशों के छात्र यहां पर प्रवेश ले सकें. यहां की ट्यूशन फीस भी दूसरे देशों की तुलना में कम है, जिसकी वजह से हायर एजुकेशन के लिए छात्र यहां पर आते हैं. 

Trending news