Tobacco Pictorial Warning: स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय ने सिगरेट, बीड़ी और सभी धुआं सहित/रहित तंबाकू उत्पादों के लिए नई पैकेजिंग गाइडलाइस जारी कर दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के इस नए आदेश के अनुसार तंबाकू-सिगरेट का पैकेट देखकर एक बार फिर से आपकी रूह कापने वाली है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने तंबाकू उत्पादों पर चेतावनी वाले नए फोटो छापने का आदेश भी जारी किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट के मुताबिक यह फोटो पहले छपी फोटो से ज्यादा खतरनाक होने वाली है और इसके साथ लिखा होगा "तंबाकू सेवन यानि अकाल मृत्यु" 21 जुलाई, 2008 के बाद अब यह नया नियम 1 दिसंबर, 2022 से लागू होगा. इससे पहले इन पैकेजिंग पर लिखा होता था "तंबाकू से कैंसर" होता है और "तंबाकू खाने से मुंह का कैंसर" होता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइन और इससे पहले कितनी बार बदले नाम और Tobacco Pictorial Warning


स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइन


- 1 दिसंबर, 2022 से लागू होगी नई गाइडलाइन


- पैकेट के लिए नई फोटो वॉर्निंग जारी


- तस्वीर के साथ अब लिखना होगा "तंबाकू सेवन यानि अकाल मृत्यु"


- अब तक लिखा होता है "तंबाकू यानि दर्दनाक मौत"


- पिछले हिस्से में काली पृष्ठभूमि पर सफेद अक्षर में लिखा होगा "आज ही छोडें, कॉल करें 1800-1-2356


नाबालिग को तंबाकू बेचने जुर्माना और इतने लाख लोगों की होती है मौत


रिपोर्ट के मुताबिक नाबालिग को तंबाकू या तंबाकू युक्त पदार्थ बेचना बाल न्याय (बच्चों की देखभाल एवं सुरक्षा) के अधिनियम 2015 की धारा 77 का उल्लंघन करना है. इस नियम के तहत 7 साल की कैद और 1 लाख रुपये का जुर्माने का प्रावधान बनाया गया है. यह तो आप सभी जानते हैं कि हर साल 31 मई को "विश्व तंबाकू निषेध दिवस" (world no tobacco day) माना जाता है.


इस खास मौके पर तंबाकू के खतरे के बारे में दुनियाभर में जागरूकता फैलाई जाती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल दुनियाभर में लगभग 80 लाख लोग तंबाकू के सेवन होने वाली बिमारियों से मरते हैं. इतन ही नहीं सिगरेट मैन्युफैक्चरिंग (Cigarette Manufacturing) के लिए 60 करोड़ पेड काटे जाते हैं. यहीं कारण था कि इस साल विश्‍व तंबाकू निषेध दिवस की थीम पर्यावरण की रक्षा करें थी. पिछले साल इस दिवस की थीम "कमिट टू क्विट" रखी गई थी.


WATCH LIVE TV