Haryana News: विदेशों से छात्र हमारे यहां मेडिकल कॉलेज की एजुकेशन के लिए आना चाहते हैं: मनोहर लाल
Advertisement

Haryana News: विदेशों से छात्र हमारे यहां मेडिकल कॉलेज की एजुकेशन के लिए आना चाहते हैं: मनोहर लाल

युगांडा जैसे कुछ देश हमारे यहां मेडिकल कॉलेज की एजुकेशन के लिए आना चाहते हैं. इसको लेकर अफ्रीकन कंट्री से बात हुई. पंचकूला के इस मेडिकल कॉलेज की 100 एमबीबीएस की सीटें तय की हैं. यह ढाई साल में तैयार हो जाएगा.

Haryana News: विदेशों से छात्र हमारे यहां मेडिकल कॉलेज की एजुकेशन के लिए आना चाहते हैं: मनोहर लाल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दी मकरसंक्रांति की शुभकामनाएं देते हुए लोगों को कहा कि, यह दिन अंधकार से प्रकाश की तरफ जाने का दिन होता है. वहीं सीएम ने कहा कि, आज पंचकूला में एक पुस्कतक मेला लगाया गया है. इस अवसर पर पंचकूला वासियों को बधाई देता हूं. 2015 में हमने घोषणा की थी हर जिले में एक मेडिकल सरकारी व प्राइवेट कॉलेज होगा. आज पंचकूला में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया है. 

हरियाणा एचएसवीपी की तरफ से पंचकूला बनाया जाएगा. इसके बाद केवल 2 जिले चरखी दादरी , पलवल ऐसे बचे हैं, जहां शिलान्यास होना बाकी है. सीएम ने कहा कि पंचकूला में बनने वाला ये मेडिकल कॉलेज 30 एकड़ जगह में बनाया जा रहा है. पहले चरण में 500 करोड़ खर्च होगा, इसके बाद 300 करोड़ ओर खर्च होने का अनुमान है. वहीं इस कॉलेज का नाम डॉक्टर मंगलसेन मेडिकल कॉलेज होगा. 

हरियाणा में 2014 तक केवल 6 मेडिकल चल रहे थे. 2019 तक 12 हुए अब 15 हो चुके हैं. सीएम ने कहा कि अब 15 मेडिकल कॉलेजों में 2185 मेडिकल कॉलेज की सीटें हो जाएंगी. सभी कॉलेज बनने के बाद ये सीट 3500 हो जाएगी.  इसके बाद हर साल 3500 डॉक्टर हर साल बनेंगे. हरियाणा में डॉक्टरों की कोई कमी नहीं रहेगी. अभी पीजी की सीट 851 हैं. वहीं इस कॉलेज बनने के बाद 1200 के आसपास ये सीट हो जाएंगी.

युगांडा जैसे कुछ देश हमारे यहां मेडिकल कॉलेज की एजुकेशन के लिए आना चाहते हैं. इसको लेकर अफ्रीकन कंट्री से बात हुई. पंचकूला के इस मेडिकल कॉलेज की 100 एमबीबीएस की सीटें तय की हैं. यह ढाई साल में तैयार हो जाएगा. सीएम ने इसी पर आगे कहा कि हम आयुर्वेद पर भी हम काम कर रहे है. मेडिकल कॉलेज कुरुक्षेत्र में बनाया गया है और केंद्र की तरफ से एम्स बन रहा है. पंचकूला में वो भी जल्द बनकर तैयार हो जाएगा.

सीएम ने आगे कहा कि कुटेल में नया विश्वविधायल मेडिकल साइंस का एक फेस शुरू हो गया है, जो कि जल्द बनकर तैयार हो जाएगा. वहीं उसमें 1100 खेल नर्जरी स्पोर्टस में हमने दिएं है. यहां कुल मिलाकर 200 गांव हैं, जहां 10 किलोमीटर के अंदर खेल के मैदान है, जबकि 300 गांव ऐसे भी है जहां 10 किलोमीटर में स्टेडियम या मैदान नही है. अगले बजट में हम इसका प्रावधान करेंगे.  14 से 22 जनवरी तक 9 पवित्र दिन है.  सीएम ने कहा 14 से अभियान शुरू किया है अपने क्षेत्र के मंदिर या तीर्थ में पूजा करें स्वच्छ करें. सीएम ने कांग्रेस की न्याय यात्रा पर साधा निशाना कहा न्याय यात्रा का जिक्र किया, पार्टी में न्याय करें. पार्टी में किसी के साथ अन्याय ना हो उनका भला हो जाएगा. वहीं 22 तारीख को हरियाणा में शराब की दुकानें बंद रहेगी. उस दिन हरियाणा में ड्राई डे रहेगा.
Input: Divya Rani 

Trending news