General Knowledge Trending Quiz: आज के समय में ट्रेंडिंग क्विज एक ऐसा तरीका है, जिससे बच्चे और युवा अपनी जिज्ञासाओं को तो शांत करके ही हैं. साथ ही साथ ज्ञान अर्जित करने का प्रयास भी करते हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही सवाल लेकर आए हैं. ऐसे सवाल एसएससी, रेलवे, बैंकिंग और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैंजो आपके लिए बेहद उपयोगी हो सकते हैं. चलिए फिर इस सवालों के जवाब देकर बताइए कि आपको पता है कि नहीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सवाल 1 - किस शहर को महलों का शहर कहा जाता है?  
जवाब 1 - कोलकाता को महलों का शहर कहा जाता है.


सवाल 2 - किस देश में सबसे अधिक त्यौहार मनाए जाते हैं?  
जवाब 2 - दुनिया में सबसे अधिक त्यौहार भारत में मनाए जाते हैं.


सवाल 3 - पागल कुत्ते के काटने से कौन सी बीमारी होती है?  
जवाब 3 - पागल कुत्ते के काटने से रेबीज बीमारी होती है.


सवाल 4 - भारत के अलावा किस देश का राष्ट्रीय पशु बाघ है?  
जवाब 4 - भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश का राष्ट्रीय पशु भी है बाघ (Tiger).


सवाल 5- क्या आपको पता है कि रेल पटरियों के बीच में आखिर छोटे-छोटे पत्थर क्यों बिछाए जाते हैं?
जवाब  5- दरअसल, जब ट्रेन चलती है, तो जमीन और पटरियों में कंपन उत्पन्न होता है. तेज धूप के कारण पटरियां फैलती हैं और सर्दियों में सिकुड़ जाती हैं. इस प्रक्रिया में ट्रेन का पूरा भार लकड़ी या सीमेंट की सिल्लियों पर आ जाता है. हालांकि, पटरियों के बीच बिछे पत्थरों की वजह से सारा भार इन पत्थरों पर स्थानांतरित हो जाता है. इसके परिणामस्वरूप, कंपन, पटरियों का सिकुड़ना, और ट्रेन का भार सभी संतुलित हो जाते हैं.


Disclaimer-
कृपया ध्यान दें! ज़ी मीडिया (Zee Media) इस खबर से संबंधित किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है. यहां दी गई जानकारी  इंटरनेट मीडिया से संबंधित हैं. स्वास्थ्य या किसी अन्य क्षेत्र में अधिक जानकारी के लिए आपको विशेषज्ञ से संपर्क की सलाह दी जाती है.