Truck Drivers Protest: नए हिट एंड रन कानून को लेकर देशभर में हो रहे प्रदर्शन के बीच केंद्रीय गृह सचिव और ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के प्रतिनिधियों के बीच हुई चर्चा के बाद अब बस और ट्रक चालकों की हड़ताल खत्म हो सकती है. गृह सचिव ने ड्राइवर्स से हड़ताल वापस लेने की अपील की. साथ ही कहा कि अभी ये कानून लागू नहीं होगा. कानून लागू करने से पहले ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (AIMTC) के साथ बैठक की जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- ट्रकों की हड़ताल से रसोई में हाहाकार! सिलेंडर की कमी, सब्जियों के दाम में भी लगी आग


बैठक के बाद बोले गृह मंत्री
ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (AIMTC) के प्रतिनिधियों से बैठक के बाद केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि 'हमने ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के प्रतिनिधियों से चर्चा की, सरकार कहना चाहती है कि नया नियम अभी लागू नहीं किया गया है. हम सभी कहना चाहते हैं कि भारतीय न्याय संहिता 106/2 लागू करने से पहले हम ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा करेंगे और उसके बाद ही हम कोई निर्णय लेंगे.



 


क्या है नया कानून?
हाल ही में केंद्र सरकार ने भारतीय न्याय संहिता को मंजूरी दी है, जो भारतीय दंड सहिता (IPC) के प्रावधान को रिप्लेस करेंगे. इसके अनुसार, अगर गलत ड्राइविंग की वजह से किसी की मौत हो जाती है और ड्राइवर पुलिस को सूचना दिए बिना मौके से फरार हो जाता  है तो उसे 10 साल तक की सजा हो सकती है. यही नहीं नए कानून के तहत ड्राइवर पर 7 लाख रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है. 


कई राज्यों में प्रदर्शन
नए हिट एंड रन कानून को लेकर दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब सहित कई राज्यों में ट्रक ड्राइवर प्रदर्शन कर रहे हैं. ट्रकों की हड़ताल का असर जरूरी सामानों की सप्लाई पर भी पड़ने लगा था. राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब में पेट्रोल-डीजल की कमी हो गई. वहीं हरियाणा में रसोई गैस सिलेंडर के लिए जानें वाले लोगों को खाली हाथ लौटना पड़ा. यही नहीं ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल का असर सब्जियों पर भी दिखने लगा था, कई राज्यों में महज एक दिन में ही प्याज सहित कई सब्जियों के दाम बढ़ गए. लोगों को हो रही परेशानियों को ध्यान में रखते हुए गृह सचिव अजय भल्ला ने ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के प्रतिनिधियों से चर्चा की. चर्चा के बाद इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही ट्रक ड्राइवर अपनी हड़ताल खत्म कर लेंगे.