Ujjwala Yojana: केंद्र की मोदी सरकार द्वारा महिलाओं के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनमें से एक है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना. इस योजना के तहत गरीब परिवारों को गैस चूल्हा और सिलेंडर मुफ्त में दिया जाता है. इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर राजधानी दिल्ली में प्रवासी लोगों के लिए भी यह योजना लाई गई है. राजधानी दिल्ली में बाहर से आए लोगों का आंकड़ा सबसे ज्यादा है. अब तक प्रवासी लोग इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे थे, जिसके बाद अब प्रवासिओं के लिए भी इस योजना की शुरुआत की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूर्व मेयर अनामिका सिंह ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अब प्रवासियों के लिए भी उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई है. बदरपुर के हरी नगर वार्ड में प्रवासियों को इस योजना के तहत गैस चूल्हा वितरित किए जा रहे हैं. 


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेजों में पत्नी का आधार कार्ड किसी भी दूसरे राज्य का या फिर वोटर कार्ड, पति का आधार कार्ड जो दिल्ली का हो, पत्नी का बैंक पासबुक और महिला की दो फोटो शामिल हैं. पूर्व मेयर अनामिका सिंह ने कहा कि जो भी प्रवासी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वो जरूरी दस्तावेजों के साथ बदरपुर के हरी नगर वार्ड में स्थित हमारे ऑफिस आ सकते हैं. 


ये भी पढ़ें- Delhi Dengue: दिल्ली में 15 दिन के भीतर पूरी तरह से डेंगू पर अंकुश लग जाएगा- डॉ. शैली ओबरॉय


वहीं इस बारे में प्रवासी महिलाओं ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हम गरीबों के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं और उनकी लगभग सभी योजनाएं हम लोगों को लाभ दिलाने के लिए होती है. हम बाहर से आए हुए लोग हैं जो दिल्ली में रहते हैं मगर हमारे पास गैस सिलेंडर की काफी दिक्कत होती थी. इस बार उज्ज्वला योजना के तहत गैस चूल्हा और सिलेंडर प्रवासी लोगों को भी दिया जा रहा है, जिससे अब हमारी सिलेंडर की समस्या दूर होगी.पहले लोगों को लकड़ी और कोयले पर खाना बनाना पड़ता था, जिसकी वजह से महिलाएं बीमार रहती थीं. तब गरीब लोगों के लिए गैस चूल्हा और सिलेंडर एक सपना हुआ करता था. अब PM मोदी के द्वारा शुरू की गई इस योजना की वजह से गरीब महिलाओं को भी गैस चूल्हा मिल रहा है. 


आपको बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक लगभग 9 करोड़ महिलाओं को मुफ्त में गैस चूल्हा और सिलेंडर का कनेक्शन दिया जा चुका है. साथ ही इस योजना का लाभ उठाने के लिए अलग-अलग प्रारूप में इस योजना से लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है.


Input- Hari Kishor Sah