Holi 2024: यहां मनाई जाती है अनोखी होली, होती है जूते और झाड़ू से पिटाई
Advertisement

Holi 2024: यहां मनाई जाती है अनोखी होली, होती है जूते और झाड़ू से पिटाई

Unique Holi Celebration: शाहजहांपुर के लोग अंग्रेजों के प्रति आकर्षित करते हुए एक व्यक्ति को लाट साहब बनाकर भैंसा गाड़ी पर बैठाते हैं. उसे जूतों और झाड़ू से पीटते हुए पूरे शहर में घूमाते हैं. इस दौरान सुरक्षा के लिए व्यापक के इंतजाम किए जाते हैं और लोग होली का जमकर लुत्फ उठाते हैं.

Holi 2024: यहां मनाई जाती है अनोखी होली, होती है जूते और झाड़ू से पिटाई

Shahjahanpur News: आज देशभर में होली का त्योहार मनाया जा रहा है. होली रंगों में लोग सराबोर नजर आ रहे हैं. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में दुनिया की सबसे अनोखी होली मनाई जाती है. यहां सबसे अनोखी जूते मार होली खेली जाती है.

कैसे मनाई जाती है जूते-मार होली 
शाहजहांपुर के लोग अंग्रेजों के प्रति आकर्षित करते हुए एक व्यक्ति को लाट साहब बनाकर भैंसा गाड़ी पर बैठाते हैं. उसे जूतों और झाड़ू से पीटते हुए पूरे शहर में घूमाते हैं. इस दौरान सुरक्षा के लिए व्यापक के इंतजाम किए जाते हैं और लोग होली का जमकर लुत्फ उठाते हैं.

क्यों मनाई जाती है जूते-मार होली
ऐसा कहा जाता है कि अंग्रेजों ने भारत के लोगों पर जुल्म किए थे. इसके विरोध में लाट साहब बनाकर एक युवक को भैंस गाड़ी पर बैठाया जाता है और उसे जूते और झाड़ू से पीटते हुए पूरे शहर में घुमाया जाचा है. जूते-मार होली को देखने के लिए आसपास के जनपदों से हजारों की संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं. यहां की जूते-मार होली इतनी संवेदनशील होती है कि लोकल पुलिस, रैपिड एक्शन फोर्स, पीएसी के समेत बड़ी संख्या में अर्ध सैनिक बालों की तैनाती की जाती है.

ये भी पढ़ें: असीम गोयल की विपक्ष को नसीहत, कहा- चुनाव को अच्छे से लड़े, इसे गंदे स्तर पर न ले जाएं

जूते-मार होली में निकाले जाते हैं 2 जुलूस 
यहां लाड़ साहब के दो बड़े जुलूस निकालते हैं. छोटा लाट साहब और बड़ा लाट साहब. लाट साहब को भैंस गाड़ी पर बैठाकर पूरे शहर में जूते और चप्पलों से पीटते हुए घुमाया जाता है. इस दौरान रास्ते में लोग लाट साहब को पीटने के लिए जूते की बौछार करते हैं. यह नजर ऐसा होता है जिसे देखने के लिए भारी संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं. फिलहाल जुलूस के सकुशल संपन्न होने के बाद ही शासन और प्रशासन शांति की सांस लेता है.

Input: Shiv Kumar

Trending news