Upendra Dwivedi News: जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने रविवार को देश के नए सेना प्रमुख का पदभार ग्रहण किया. रविवार को ही जनरल मनोज पांडे सेवानिवृत हुए थे. पदभार ग्रहण करने के दौरान सेना प्रमुख ने अपने बड़े भाई और अन्य रिश्तेदारों के पैर छुए और आशीर्वाद लिया. सेना प्रमुख का ये भाव सुर्खियों में आ गया. उपेन्द्र द्विवेदी चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं के ऑपरेशन काफी अनुभव रखते हैं.
 
हर खतरे के लिए खड़ी रहती है भारतीय सेना
सेना प्रमुख जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने कहा, "यह मेरे लिए बेहद गर्व और सम्मान का क्षण है कि मुझे भारतीय सेना का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. भारतीय सेना अद्वितीय परिचालन चुनौतियों का सामना करती है और ऐसे खतरों और विनाशकारी आवश्यकताओं के लिए तैयार रहती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: आज से तीन नए आपराधिक कानून हुए लागू, भारतीय न्याय संहिता के तहत पहली FIR भी दर्ज

स्वदेशी को करेंगे प्रोत्साहित
यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने सैनिकों को लगातार अत्याधुनिक हथियारों और प्रौद्योगिकी से लैस करें और अपनी युद्ध-लड़ने की रणनीतियों को भी विकसित करते रहें. भारतीय सेना परिवर्तन की राह पर है और हम इसे हासिल करने के लिए आत्मनिर्भर बनने की आकांक्षा रखते हैं. हम स्वदेशी पहल को प्रोत्साहित करेंगे और अपने देश में निर्मित अधिकतम युद्ध प्रणालियों और उपकरणों को शामिल करेंगे. मैं देश और साथी नागरिकों को आश्वस्त करता हूं कि भारतीय सेना सभी मौजूदा और भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए पूरी तरह से सक्षम और तैयार है."


शहीदों को दी पुष्पांजलि
इस दौरान सेना प्रमुख जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर अमर शहीदों को पुष्पांजलि भी अर्पित की. आपको बता दें कि मूलत: मध्यप्रदेश के रीवा के रहने वाले जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने कल 30 जून को जनरल मनोज पांडे से सेनाध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया है.