Vande Bharat Express: वंदे भारत ट्रेन इन दिनों यात्रियों की पहली पसंद बनती जा रही है. रेलवे बोर्ड वंदे भारत ट्रेन को शताब्दी के विकल्प के रूप में देश के कई शहरों से जोड़ने में जुटी हुई है. इसी के साथ वंदे भारत ट्रेन के किराय को लेकर एक अपडेट सामने आया है, जिसमें रेलवे जल्द ही कम दूरी की वंदे भारत ट्रेन का किराया 5 से 10 फीसदी तक काम करने का प्लान बना रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसी के साथ रेलवे अधिकारियों का कहना है कि अधिकांश रेलमार्गों पर वंदे भारत ट्रेन की ऑक्यूपेंसी 100 फीसदी है,  लेकिन कई मार्गों पर क्षमता से कम यात्रियों के साथ वंदे भारत चल रही है. इसकी वजह ये है कि इन मार्गों पर पहले से चल रही शताब्दी ट्रेन का किराया वंदे भारत से कम है. बता दें कि नई दिल्ली से देहरादून के बाच शताब्दी एक्सप्रेस के AC चेयर कार का किराया 905 रुपये है और एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1405 रुपये है, जिसमें कैटरिंग चार्ज भी शामिल है.


ये भी पढ़ेंः Delhi Rain Update: दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी, इस दिन से मिलेगी राहत


शताब्दी यह सफर 6 घंटे 10 मिनट में तय करती है. तो वहीं, आनंद विहार से देहरादून की दूरी वंदे भारत चार घंटे 45 मिनट में तय करती है.


इन रूटों में नहीं होगा कोई बदलाव


आपको बता दें कि वंदे भारत ट्रेन इन रूटों पर किराय पर कोई बदलाव नहीं करेगा. मगर बैलेंस बनाने के लिए रेलवे इसमें कटौती पर विचार कर रहा है. रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया कि 200 से 300 किलोमीटर की दूरी वाली वंदे भारत के किराये को बनाया जा सकता है. इसी के साथ कम दूरी के बीच चलने वाली नई वंदे भारत मे भी इसे लागू किया जाएगा और जिन रेलमार्गों पर भारी मांग है और वंदे भारत ट्रेन हाउसफुल चल रही है उनका किराया यथावत रहेगा.