Vastu Tips For Sawan: सावन महीने में जरूर करें ये खास उपाय, पूरी होगी सभी मनोकामनाएं
Advertisement

Vastu Tips For Sawan: सावन महीने में जरूर करें ये खास उपाय, पूरी होगी सभी मनोकामनाएं

हर साल की तरह इस साल भी भगवान भोलेनाथ का पावन दिन सावन की शुरूआत 14 जुलाई, 2022 से होने जा रही है और 12 अगस्त, 2022 को समाप्त होगा. तो चलिए जानते हैं कि सावन के महीने में वास्तु के हिसाब से कैसे करें भगलाव शिव को प्रसन्न..

Vastu Tips For Sawan: सावन महीने में जरूर करें ये खास उपाय, पूरी होगी सभी मनोकामनाएं

Vastu Tips For Sawan: हर साल की तरह इस साल भी भगवान भोलेनाथ का पावन दिन सावन की शुरूआत 14 जुलाई, 2022 से शुरू होने जा रहा है. जो आगामी 12 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के दिन समाप्त होगा. ज्योतिष के अनुसार इस बार सावन के महीने में आप वास्तु में थोड़ा से बदलाव और कुछ आसान से उपाय कर पनी सभी मनोकामनाएं पूरी कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कि सावन के खास वास्तु टिप्सों के बारे में.

सावन में घर में जरूर रखे ये प्रतिमा

सावन के महीना बहुत जल्द ही शुरू होने वाला है. सावन के दिनों में भगवान शिव के शिललिंग पर जल चढ़ाया जाता है. इसी के साथ ही रुद्राभिषेक भी किया जाता है. वास्तु के अनुसार सावन के महीने में शिव अर्द्धनारीश्‍वर रूप की पूजा करना बेहद लाभकारी माना जाता है. कहते हैं कि भक्ति भाव से पूर्व दिशा में अर्द्धनारीश्‍वर शिव की पूजा करें. ऐसा करने से विभिन्न प्रकार के लाभ मिलते हैं.

ये भी पढ़ेंः Sawan 2022: 14 जुलाई से शुरू हो रहा शिव का प्रिय दिन, 4 सोमवार पर बनेंगे ये खास संयोग, राशि अनुसार करें शिव की अराधना

सावन में रोज करें ये काम

ज्योतिष के अनुसार सावन में चारों तरफ ऊर्जा होती है. ऐसे में अगर घर के हर कोने में गंगाजल का छिड़काव किया जाए, तो बेहद ही शुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर से सभी तरह के वास्तु दोष पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं. इसलिए रोजाना सुबह सबसे पहले उठकर स्नान करें और इसके बाद पूरे घर में गंगाजल का धिड़काव करें. ऐसा करने से घर से सभी नकारात्‍मकता का नाश हो जाता है.

घर की इस दिशा में लगाएं जल स्रोत

हिंदू धर्म के अनुसार सावन के महीने में भगवान शिव के शिवलिंग पर जल चढ़ाया जाता है. इसी के साथ सावन के महीने में रुद्राभिषेक भी किया जाता है. वास्तु के अनुसार सावन में अर्द्धनारीश्‍वर रूप की पूजा करना बेहद लाभकारी माना जाता है. कहते हैं कि पूरे भक्ति भाव के साथ पूर्व दिशा में अर्द्धनारीश्‍वर शिव की पूजा करें. ऐसा करने से विशेष तरह के लाभ प्राप्त होते हैं. ऐसा करने से पति-पत्‍नी दोनों के बीच प्रेम बढ़ता है. साथ ही संतान की प्राप्ति होती है.

ये भी पढ़ेंः Masik Shivratri 2022: इस शुभ मुहूर्त पर करें महादेव की पूजा, पूर्ण होंगी सभी मनोकामनाएं

इस दिशा में लगाएं मनी प्‍लांट

हिंदू धर्म के अनुसार सावन के महीने में हरे रंग का विशेष महत्व माना जाता है. सावन में उत्‍तर दिशा में मनी प्‍लांट लगाएं. घर में मनी प्‍लांट लगाने के लिए सबसे अच्‍छा महीना माना जाता है.

घर में रखें तुलसी के पौधे

सावन के महीने में कुंवारी लड़कियां सावन में तुलसी जरूर लगाए. जिससे उनके विवाह के शीघ्र योग बनेंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news