Vastu Tips: हिंदु धर्म में नारियल का दर्जा ऊंचा है. नारियल को श्रीफल के नाम जाता है इसलिए पूजा मे इसका इस्तेमाल जरूर होता है. नारियल के साथ नारियसल के पेड़ को भी बहुत महत्व दिया गया है.  ऐसा माना जाता है कि नारियल के पेड़ पर मां लक्ष्मी का वास होता है. वास्तु की मानें तो घर में नारियल का पेड़ होने से हमेशा सुख-शांति बनी रहती है. वास्तु शास्त्र में नारियल के पेड़ से जुड़ी बहुत सी मान्यताएं हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नारियल के पेड़ लगाने के फायदे
- वास्तु शास्त्रों मे बताया गया है कि अगर किसी को नौकरी या व्यापार में दिक्कतें आ रही हैं और तरक्की नहीं मिल रही हो, तो इंसान को अपने घर में नारियल का पेड़ लगाना चाहिए.  इससे व्यक्ति की नौकरी से संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलता है. 
-वास्तु की मानें तो नारियल का पेड़ लगाने से आर्थिक स्थिति में मजबूती आती है. साथ ही घर में हो रहे कलेश से भी छुटकारा मिलता है और सुख-समृद्धि की प्राप्ती होती है. 
- नारियल का पेड़ लगाते समय एक बात का बेहद ध्यान रखना चाहिए कि पेड़ घर के दक्षिण या पश्चिम दिशा में ही लगा हो. 


ये भी पढ़े: Chanakya Niti: चाणक्य कह गए इन तीन कामों में पैसा बहाने से छप्पर फाड़ होगी धन की बारिश


स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद
धार्मिक मान्यताओं के साथ नारियल का पेड़ और नारियल भी स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. 
-नारियल का पानी शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. 
-नारियल का पानी पेट के साथ हमारे सिर को भी ठंडा रखने में मदद करता हैं.
-नारियल मे प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, पोटेशियम, फाइबर और कैल्शियम होता है.


नारियल के जुड़ा खास उपाय 
अगर किसी के जीवन में बार-बार मुश्किलें आ रही हैं, तो नारियल से जुड़े इस उपाय को करने से सारी मुश्किलें और परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा. पानी वाले नारियल को अपने ऊपर से 21 बार घुमाएं और फिर उसे देव स्थान पर जाकर आग में जला दें. कुछ दिनों तक हर मंगलवार या शनिवार तक ऐसा करें.