Vegetable Prices Hike: राजधानी दिल्ली में पिछले 3-4 दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश लोगों के लिए परेशानी की वजह बन गई है. बारिश की वजह से किसानों के खेतों में पानी भर गया है, जिसकी वजह से सैकड़ों एकड़ में लगी फसल बर्बाद हो गई है. साथ ही दूसरों राज्यों से आने वाली सब्जियां भी बारिश की वजह से दिल्ली नहीं पहुंच पा रही है, जिसका सीधा असर सब्जियों के दाम पर पड़ा है. मंडी में सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसानों के चेहरे पर मायूसी
लंबे समय से मानसून का इंतजार कर रहे किसानों के चेहरे पर मानसून की दस्तक के साथ ही मायूसी छा गई है. राजधानी में पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश ने 41 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बारिश की वजह से किसानों के खेतों में पानी भर गया है, जिससे उनकी फसल बर्बाद हो गई है. वहीं बची हुई फसल भी बारिश की वजह से बर्बादी की कगार पर पहुंच गई है. बाहरी दिल्ली और नॉर्थ दिल्ली के गांव जहां पर लोग खेती-बाड़ी करके अपना जीवन चलाते हैं, उनके चेहरों पर बारिश की वजह से मायूसी छा गई है. लगातार हो रही बारिश की वजह से पल्ला, बख्तावरपुर , हिरणकी , तिगीपुर , सुंदरपुर ,रमजानपुर , मोहम्मदपुर , ताजपुर , बुराड़ी जगतपुर व झड़ौदा जैसे दर्जनों गांव की फसलें प्रभावित हुए है. बारिश की वजह से किसानों की लाखों रुपये की फसल बर्बाद हो गई है. 


सब्जियों के दाम में लगी आग
देश के कई राज्यों में बारिश और बाढ़ से खेतों में पानी जमा हो गया है, जिससे किसानों की फसलें खराब हो रही हैं. राजधानी दिल्ली मे बारिश का असर सब्जी मंडी पर  देखा जा रहा है. बारिश ने सब्जियों के दामों मे आग लगा दी है, सभी सब्जियों के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. टमाटर के बाद अब अदरक, धनिया और मिर्च के दाम में भी इजाफा हुआ है. द्वारका के सागरपुर, नसीरपुर सब्जी मंडी मे 200 रुपये किलो टमाटर, 300 रुपये किलो अदरक, 200 रुपये किलो मिर्च बिक रही है. सब्जी मंडी के दुकानदारों का कहना है कि हिमाचल, बैंगलोर, मुंबई सहित कई राज्यों से टमाटर आता है, तेज बारिश होने से सब्जियों की गाड़ियां नहीं आ रही हैं. वहीं बाढ़ जैसे हालात बनने की वजह से किसानों की फसलों को भी काफी नुकसान हुआ है, जिसकी वजह से सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं. आने वाले दिनों में भी सब्जियों के दाम कम होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं.


Input- Sharad Bhardwaj, Nasim Ahmad