Delhi: भारत की राजधानी की पश्चिमी दिल्ली की सीट पर लोगों ने महिला को सांसद के रूप में चुना है. दिल्ली की इस सीट पर चार बार हुए चुनावों में ऐसा पहली बार है जब महिला सांसद के रूप में भाजपा प्रत्याशी ने जीत दर्ज की हो. इस सीट से भाजपा प्रत्याशी कमलजीत सहरावत ने जीत की है. उन्होंने इस सीट पर अनुभवी इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार महाबल मिश्रा को हराकर जीत दर्ज की है. इससे पहले दिल्ली की इस पश्चिमी सीट पर दो बार भाजपा से प्रवेश वर्मा जबकि एक बार कांग्रेस से महाबल मिश्रा ने जीत दर्ज की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहली बार इस सीट पर सांसद बनी कोई महिला 
दिल्ली की इस सीट पर भाजपा ने अपने दो बार के सांसद प्रवेश शर्मा का टिकट काटकर नगर निगम की मेयर रही कमलजीत सहरावत को प्रत्याशी बनाया था. वहीं परिसीमन के बाद 2009 में बनी इस सीट पर यह पहली बार था जब किसी राष्ट्रीय पार्टी ने महिला प्रत्याशी को उतारा. वहीं दूसरी तरफ महाबल मिश्रा को इंडिया गठबंधन ने अपना प्रत्याशी बनाया था. क्योंकि महाबल मिश्रा ने इस सीट पर 2009 में कांग्रेस की टिकट पर जीत दर्ज की थी. लेकिन किसी ने सोचा नहीं था कि मंगलवार को हुई इस सीट पर मतगणना में मुकाबला एकतरफा देखने को मिलेगा. पहले राउंड से ही कमलजीत सहरावत ने बढ़त बनाकर रखी थी और जिसके बाद अंत में एक बड़ी जीत भी दर्ज की थी.


ये भी पढ़ें: Sonipat Lok Sabha Election Result: सोनीपत में बीजेपी को हराकर कांग्रेस प्रत्याशी सतपाल बह्मचारी ने की जीत दर्ज


पश्चिमी दिल्ली की सीट पर भाजपा ने की लगातार तीसरी बार जीत दर्ज 
वहीं पश्चिमी दिल्ली की 10 विधानसभा सीटों पर आप के विधायक हैं. लेकिन इसके बावजूद लोकसभा की इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी ने लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की है. पश्चिमी दिल्ली पर जहां पर एक तरफ नजफगढ़ जैसे ग्रामीण इलाके हैं. तो वहीं इसके दूसरी तरफ राजा गार्डन और जनकपुरी जैसे पॉश इलाके भी मौजूद हैं. ये जगहों से भाजपा को काफी वोट मिले हैं जिसके चलते भाजपा प्रत्याशी कमलजीत सहरावत को जीतने में ज्यादा मुश्किल नहीं हुई.