Manish Sisodia: दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया से आज शराब नीति के मामले में CBI पूछताछ करेगी. पूछताछ के पहले सिसोदिया ने ये दावा किया है कि गुजरात हार के डर से उन्हें गिरफ्तार किए जाने की तैयारी है, साथ ही कहा है कि ये लोग मुझे गुजरात जाने से रोकना चाहते हैं. सिसोदिया के पूछताछ के लिए जाने से पहले उनके साथ घर और ऑफिस में काफी संख्या में AAP कार्यकर्ता नजर आए. इस बीच पीली पगड़ी और पीला गमछा चर्चा में रहा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टीका लगा घर से निकले सिसोदिया, CBI के पास जाने से पहले जाएंगे बापू की शरण में


मनीष सिसोदिया ने घर से निकलने से पहले अपनी मां के पैर छूकर आशीर्वाद लिया, इस दौरान मां ने उन्हें पीले रंग का गमछा पहनाया. इस दौरान AAP कार्यकर्ता भी पीले रंग के गमछे और पगड़ी में नजर आए. दरअसल कल CBI द्वारा पूछताछ के लिए समन जारी होने के बाद CM केजरीवाल ने मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन को आज का भगत सिंह बताया था. भगत सिंह के नाम के साथ ही पीले और बसंती रंग को जोड़कर देखा जाता है, यही वजह है कि मनीष सिसोदिया सहित सभी AAP कार्यकर्ता पीले रंग के गमछे और पगड़ी में नजर आए. 



 


भगत सिंह के नाम से क्या है कनेक्शन
भगत सिंह से जुड़ी किताबें लिखने वाले जेएनयू के प्रोफेसर चमनलाल द्वारा आजतक को दी गई जानकारी के अनुसार 'दस्तावेजों के आधार पर हम यह कह सकते हैं कि भगत सिंह का पीली पगड़ी के साथ किसी भी तरह का कनेक्शन नहीं है'.


BBC के अनुसार अभी तक भगत सिंह की 4 तस्वीरें ही उपलब्ध हो पाई हैं, जिसमें पहली तस्वीर में वो 11 साल की उम्र में सफेद कपड़ों में, दूसरी तस्वीर में 16 साल की उम्र में सफेद पगड़ी और कुर्ता-पायजामा पहने हुए, तीसरी तस्वीर में 20 साल की उम्र में बिना पगड़ी के खुले बालों के साथ और चौथी तस्वीर लगभग 22 साल की उम्र की है, जिसमें वो इंग्लिश हैट में नजर आ रहे हैं. किसी भी तस्वीर में पीली पगड़ी में नहीं नजर आ रहे. पीली पगड़ी का भगत सिंह से कोई कनेक्शन नहीं है. 


Happy Birthday Bhagwant Mann: कहानी उनकी पीली पगड़ी की, जानें दूसरे रंग की पगड़ी कभी क्यों नहीं पहनते मान


 


'द लीजेंड्स ऑफ भगत सिंह' की फिल्म में किया गया जिक्र
साल 2002 में शहीद भगत सिंह पर बनी फिल्म 'द लीजेंड्स ऑफ भगत सिंह' के एक गीत 'मेरा रंग दे बसंती चोला' में भगत सिंह को बसंती रंग से जोड़कर दिखाया गया था.