शादी के बाद खुश न होने पर भी लोग क्यों निभाते हैं रिश्ता, सामने आई ये बड़ी वजह
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1368719

शादी के बाद खुश न होने पर भी लोग क्यों निभाते हैं रिश्ता, सामने आई ये बड़ी वजह

शादी के बाद कई बार पति-पत्नी के बीच में आपस में नहीं बनती, उसके बाद भी वो अपने नाखुश रिश्ते को तोड़ने की जगह निभाने की कोशिश करते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि इसकी वजह क्या है?

शादी के बाद खुश न होने पर भी लोग क्यों निभाते हैं रिश्ता, सामने आई ये बड़ी वजह

Unhappy Marriage: भारत देश में शादी एक पवित्र रिश्ता माना जाता है, एक बार शादी होने के बाद लोग जिंदगी भर उस रिश्ते को निभाते हैं. हालांकि वक्त के साथ लोगों के बीच तलाक के केस भी बढ़ें हैं लेकिन आज भी कई ऐसे लोग हैं जो अपनी शादी में खुश नहीं होने के बाद भी अपने रिश्ते को निभाने की कोशिश करते हैं. पर क्या आपने कभी सोचा है कि लोग अपनी शादी में खुश न होने के बाद भी क्यों उस रिश्ते से अलग नहीं होना चाहते. 

पुरुषों को पसंद आती हैं खुद से बड़ी उम्र की महिलाएं और भाभी? रिसर्च में हुआ खुलासा

1. समाज का डर
हमारे देश में आज भी लोग अपने से ज्यादा समाज के बारे में सोचते हैं, कई लोग इसी समाज के डर से अपने अपने रिश्ते को नहीं तोड़ पाते. महिलाओं के अंदर ये बातें ज्यादा होती हैं क्योंकि शादी टूटने के बाद सबसे ज्यादा परेशानी उन्हें ही उठानी पड़ती है. इसलिए वो कभी भी अपने रिश्ते को तोड़ने की हिम्मत नहीं जुटा पाती. 

2. पैसों की फिकर
देश में आज भी ऐसी कई महिलाएं हैं जो शादी के बाद पति पर निर्भर रहती हैं, ऐसे में शादी के टूटने पर उन्हें अपने जीपन यापन की भी फिकर होती है. अक्सर ऐसा होता है कि शादी तोड़ने के बाद महिला के परिवार वाले भी उसका साथ नहीं देते, जिसकी वजह से वो शादी तोड़ने की हिम्मत नहीं कर पाती. 

शादी के तुरंत बाद महिलाएं जानना चाहती हैं ये चीजें, Google पर खोजती हैं जवाब

3. बच्चों की वजह से 
शादी के बाद बच्चों से मां-बाप की डोर जुड़ी होती है, मां-बाप का रिश्ता टूटने पर उसका असर बच्चों के जीवन पर भी पड़ता है. बच्चों की खुशी की वजह से भी लोग अपने रिश्ते में खुश न होने के बाद भी रिश्ता निभाते हैं. 

4. अकेलेपन का डर
शादी के बाद कहीं न कहीं पति-पत्नी दोनों एक-दूसरे पर निर्भर हो जाते हैं, उनके बीच भले ही झगड़े हों लेकिन अलग रहने का फैसला नहीं कर पाते. कई बार उनके अंदर ये बी ख्याल आता है कि अगर कोई नहीं मिला तो सारी जिंदगी अकेले कैसे बिता पाएंगे. महिलाओं के अंदर ये बात ज्यादा होती है. 

Disclaimer- यह आर्टिकल सामान्य जानकारी पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. 

Trending news