Woman Safety App: तीन ऐप होंगे मोबाइल में इंस्टॉल तो खतरा पड़ने पर मदद के लिए तुरंत पहुंचेगी पुलिस
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2396444

Woman Safety App: तीन ऐप होंगे मोबाइल में इंस्टॉल तो खतरा पड़ने पर मदद के लिए तुरंत पहुंचेगी पुलिस

आज हम ऐसे ऐप्स के बताने जा रहे हैं जो काम के चक्कर में बाहर अकेली ट्रेवल करने वाली महिला के फोन में जरूर होने चाहिए. इन ऐप्स की मदद से आप अपने लिए मौके पर सुरक्षा बुला सकते है. आइए जानते हैं इन ऐप्स के बारे में.

Woman Safety App: तीन ऐप होंगे मोबाइल में इंस्टॉल तो खतरा पड़ने पर मदद के लिए तुरंत पहुंचेगी पुलिस

Safety Apps For Womans: दिल्ली-एनसीआर में आज के समय में महिलाओं के साथ अपराध बढ़ते जा रहे है. ऐसी कई घटनाएं सामने आती रहती है. जिसको लेकर कई लड़कियों के परिवार वाले भी अपनी बेटी के बाहर जाने के बाद चिंता में रहते होंगे. आज हम ऐसे ऐप्स के बताने जा रहे हैं जो काम के चक्कर में बाहर अकेली ट्रेवल करने वाली महिला के फोन में जरूर होने चाहिए. इन ऐप्स की मदद से आप अपने लिए मौके पर सुरक्षा बुला सकते है. आइए जानते हैं इन ऐप्स के बारे में.

112 India APP
ये सेफ्टी ऐप सरकार का इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट का ही एक हिस्सा है. इस ऐप को फिलहाल देश के 36 राज्यों में सविर्स ऑफर भी करता है. साथ ही आपके राज्य में ये ऐप करता है या नहीं अगर आप इस बात की जानकारी को चाहते है तो आप इसके लिए  https://112.gov.in/states पर जाएं. जिसके बाद आप ऐप को इंस्टॉल करने के बाद राज्य और मोबाइल नंबर डालकर लॉग-इन करें.  अगर कभी भी आप किसी तरह की मुश्किल में फंसे तो आप तुरंत SOS बटन का इस्तेमाल करें. बटन को दबाते ही आपके लोकेशन रिस्पॉन्स टीम के साथ ही शेयर कर दी जाएगी. जिसके बाद लोकेशन मिलते टीम आपकी मदद के लिए तुरंत लोकेशन पर पहुंचेगी.

Himmat Plus App

महिलाओं की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस ने इस हिम्मत प्लस ऐप को शुरू किया था. ताकि महिलाओं को सुरक्षा मुहैया कराई जा सकें. इसके लिए महिलाओं को इस ऐप अपने फोन में इंस्टॉल करने के बाद इसमें रजिस्टर करना होगा. जिसके बाद आप इस ऐप में लॉग-इन करके इमरजेंसी के लिए इसमें दिए गए SOS बटन को दवा सकते है.इस बटन को दबाते ही आपकी लोकेशन सीधे दिल्ली पुलिस के कंट्रोल रूम में पहुंच जाएगी. कंट्रोल रूम को जानकारी मिलते ही वह लोकेशन पर पहुंच जाएंगे. जो भी पास में पुलिस स्टेशन होगा वो आपको जल्द से जल्द आप तक मदद पहुंचा देगा. 

iPhone में सेफ्टी फीचर
अगर आपके पास आईफोन है तो आप फोन में तुरंत इस सेटिंग कर सकते हैं. आप आईफोन में Emergency SOS सेफ्टी फीचर मिलता है. वहीं आप इस फीचर को ऑन करने बाद फोन में अपने रियर में तीन बार टैप करने या फिर अपने फोन के पावर बटन को तीन बार दबाने से आपकी लोकेशन इमरजेंसी कॉन्टैक्ट को सेंड हो जाएगी.

Trending news