Soil day: विश्व मृदा दिवस के अवसर पर किसानों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. विश्व मृदा दिवस के उपलक्ष में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे किसानों को कृषि विभाग द्वारा मृदा हेल्थ कार्ड भी दिए गए, ताकि उनकी जमीन की सैंपलिंग की जा सके. इसी के साथ ही किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाया जा सके ताकि किसान मिट्टी की उर्वरता को बनाए रखें.  कार्यक्रम में कृषि विभाग की डीजी नर हरि सिंह बांगर ने भी शिरकत की और किसानों से रूबरू हुए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अंबाला में विश्व मृदा दिवस के उपलक्ष में कृषि विभाग द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. डीजी नरहरि सिंह बांगर ने किसानों से मिल बात की. उन्होंने बताया कि मृदा दिवस के अवसर किसानों को जागरूक करने के अभियान चलाया जा रहा है. ताकि, वह धरा की महत्वता को समझ सके और धरती की उपजाऊ शक्ति को और बढ़ा सके, जिससे उन्हें एक अच्छी फसल प्राप्त होगी. इसके लिए किसानों को सॉइल हेल्थ पत्र भी सौंपे जा रहे हैं. इसमें समय-समय पर उनके खेत की जमीन की सैंपलिंग की जाएगी और जो भी उसमें कमियां है वह किसानों को बताई जाएगी ताकि किसान उस तरह की दवाई का छिड़काव कर सके. जमीन की उर्वरता को बढ़ा सके क्योंकि सभी का जीवन जमीन पर उगने वाली फसलों पर आधारित है.


ये भी पढें: Virat Kohli: सौरव गांगुली ने बड़ा खुलासा, कहा मैंने कोहली को कप्तानी से नहीं हटाया


विश्व मृदा दिवस के बारे में आयोजित कार्यक्रम के बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए डिप्टी डायरेक्टर कृषि विभाग डॉ जसविंदर सिंह बताया कि इस कार्यक्रम का काफी महत्व है, जिसका सीधा लाभ किसानों तक पहुंच रहा है. क्योंकि मृदा की जानकारी होना बेहद जरूरी है.  इससे किसान ज्यादा खर्च करने से बचता है क्योंकि जिस प्रकार एक छोटे बच्चे का हेल्थ कार्ड बनता है. इस तरह मृदा का स्वास्थ्य भी समय-समय पर जांच ना बेहद जरूरी है. ताकि किसान एक अच्छी फसल प्राप्त कर सके. इसके लिए यह कार्यक्रम देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी कराई जा रहे हैं और इन कार्यक्रम का काफी लाभ किसानों को मिल रहा है. 
Input: Aman Kapoor