Panchkula Weather Update: पहाड़ों पर 3 दिन से हो रही लगातार बारिश के चलते हथिनी कुंड बैराज में जल स्तर बढ़ गया. इसी कारण आज सुबह 7 बजे 287211 क्यूसिक पानी हथिनी कुंड बैराज से छोड़ा गया है. इस पानी से हरियाणा यमुनानगर के कई गांव जलमग्न हो गए.  



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि यमुनानगर के हथिनी कुंड बैराज पर रविवार को यमुना नदी में जलस्तर बढ़ना शुरू हो चुका थी, बैराज पर लगभग 1 लाख क्यूसेक पानी दर्ज किया गया है. 1 लाख क्यूसेक पानी आने पर बैराज के सभी गेट खोल दिए गए हैं. इसी के बाद आज हथिनी कुंड बैराज में जल स्तर बढ़ने से पानी को छोड़ दिया गया है. वहीं यमुना नदी के पानी को छोड़े जाने के बाद यमुनानगर के गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. 


बता दें कि पानी को छोड़े जाने से यमुनानगर के बाद यह पानी हरियाणा के कई जिले जैसे सोनीपत, पानीपत से होते हुए अगले 72 घंटे तक दिल्ली जाएगा. जिससे की वहां भी जलभराव की स्थिति और भी बिगड़ सकती है. 


ये भी पढ़ें: Panchkula News: भारी बारिश से उफान पर घग्गर नदी, फंसी 25 से ज्यादा गायों को डूबने से बचाया


वहीं राजधानी दिल्ली में लगातार हो रही बारिश और हथिनी कुंड बैराज से छोड़े गए पानी की वजह से यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ता चला जा रहा है. आज यानी की सोमवार सुबह यमुना का जलस्तर 7 बजे तक 203.33 मीटर दर्ज किया गया है. कयास लगाए जा रहे हैं कि मंगलवार तक यमुना का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच जाएगा यानी कि 205.33 को पार कर जाएगा. 


हथिनी कुंड बैराज से रविवार के दिन 100000 क्यूसेक पानी दिल्ली की तरफ छोड़ा गया था तो वहीं अगर आज के बाद की जाए तो 287211 क्यूसेक पानी आज हथिनी कुंड बैराज से छोड़ा गया है. जिसके पानी  दिल्ली में 72 घंटों के अंदर पहुंचने के कयास लगाए जा रहे हैं. बता दें कि लोहा पुल यमुना घाट में यमुना का जलस्तर बढ़ा हुआ है और साथ ही पानी का बहाव भी काफी तेज है.


INPUT: KULWANT SINGH