बढ़ती उम्र के लक्षणों से हो गए हैं परेशान तो जवां दिखने का यह सबसे सस्ता और आसान तरीका
Advertisement

बढ़ती उम्र के लक्षणों से हो गए हैं परेशान तो जवां दिखने का यह सबसे सस्ता और आसान तरीका

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर एजिंग के लक्षण आना स्वाभाविक है. त्वचा की उचित देखभाल और उचित आहार की मदद से हम बढ़ती उम्र के लक्षण की रफ्तार को कम कर सकते हैं. एक्सपर्ट बताते हैं कि 30 की उम्र के बाद आप अगर एंटी-एजिंग क्रीम का इस्‍तेमाल शुरू कर देते हैं तो आपकी स्किन को काफी फायदा मिल सकता है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर एजिंग के लक्षण आना स्वाभाविक है. त्वचा की उचित देखभाल और उचित आहार की मदद से हम बढ़ती उम्र के लक्षण की रफ्तार को कम कर सकते हैं. एक्सपर्ट बताते हैं कि 30 की उम्र के बाद आप अगर एंटी-एजिंग क्रीम का इस्‍तेमाल शुरू कर देते हैं तो आपकी स्किन को काफी फायदा मिल सकता है. ऐसे में लोग महंगे से महंगे एंटी एजिंग सीरम का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन बाजार में मिलने वाले कई एंटी-एजिंग प्रोडक्ट हार्मफुल केमिकल की मदद से बनाए जाते हैं, जिनसे आपकी त्वचा को भारी नुकसान भी हो सकता है. इससे बचाने के लिए हम लेकर आए हैं होममेड एंटी-एजिंग सीरम बनाने का तरीका. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे घर पर ही हम बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए हम सीरम किस तरह बना सकते हैं और इससे स्किन (Skin) को क्‍या-क्‍या फायदा मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ भर्ती योजना का किया ऐलान, 4 साल के लिए सेना में हो सकेंगे भर्ती

आवश्यक सामाग्री
एंटी एजिंग सीरम बनाने के लिए आपको एक कप चावल, दो कप पानी, एक चम्मच एलोवेरा जेल और विटामिन ई के 1 या 2 कैप्सूल चाहिए

बनाने का तरीका
इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप चावलों को धो लें फिर एक पैन में दो कप पानी डालकर इसे उबालें. पानी उबलने पर इसमें चावल डालकर 20 मिनट तक और उबालें फिर चावल को छानकर इसका पानी एक कटोरी में रख लें. इसके बाद एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच पानी और एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल डालें. अब इसमें विटामिन ई के दो कैप्सूल खोलकर मिलाएं. इन चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर एक पेस्ट बनाए और इसे एक डिब्बे में रख लें. इस तरह से आपका होममेड एंटी एजिंग सीरम तैयार हो जाएगा.

कैसे करें यूज
इस सीरम को आप रात के समय फेश वॉश करने के बाद चेहरे पर लगाएं. आप गर्दन पर भी इसे लगाएं. अगर मेकअप लगा है तो उसे सही तरह से डीप क्‍लीन करके लगाएं. इसके बाद दो से तीन मिनट के लिए अपनी उंगलियों से चेहरे और गर्दन पर सीरम की मालिश करें. आधे घंटे बाद पानी से धोकर चेहरे पर लोशन लगा लें. 15 दिन में आपको चेहरे पर अंतर नजर आने लगेगा.

सीरम के फायदे
1. इसके लगातार इस्‍तेमाल से स्किन टोन, पिग्मेंटेशन, झुर्रियों से निजात मिलती है. 
2. यह सीरम चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने के अलावा त्वचा में कसावट लाने में भी सहायक है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

WATCH LIVE TV

Trending news