नई दिल्ली (वैभव परमार): हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और उत्तराखण्ड (Uttarakhand) के पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी का असर दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत पूरे उत्तर भारत में दिख रहा है. मौसम की मार से शीत लहर शुरू हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, देश के उत्तरी हिस्सों में ठंड और बढ़ सकती है. वहीं आज न्यूनतम पारा 4 डिग्री रहने का अनुमान लगाया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंगलवार को न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री 
मंगलवार को न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस रहा. यानी 2020 में अब तक का सबसे ठंडा दिन दर्ज हुआ. बीते 10 साल में ये पांचवा मौका था जब दिसंबर में तापमान इतना नीचे गया है. सामान्यत: पारे में इतनी गिरावट 20 दिसंबर के बाद होती थी लेकिन इस बार पांच दिन पहले ही पारा इतना नीचे लुढ़क गया. 


ये भी पढ़ें- Wi-Fi हुआ पुराना! अब Li-Fi से चलेगा इंटरनेट,  Airtel और Jio लाएंगी ये नई टेक्नोलॉजी  


दिल्ली में चालू हुई शीत लहर
पहाड़ी इलाकों में बीते दिनों हुई बर्फबारी से राजधानी दिल्ली और एनसीआर में शीत लहर (Cold waves) शुरू हो गई है. मौसम विभाग के प्रादेशिक प्रमुख आनंद शर्मा ने ज़ी न्यूज को बताया कि अगले 2 से 3 दिनों तक दिल्ली में शीत लहर बनी रहेगी. दिल्ली में इन दिनों में तापमान 4 से 6 डिग्री के बीच रहेगा. पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं का दबाव 18 से 19 दिसंबर तक मैदानी क्षेत्रों में बना रहेगा. 


कोहरे से बढ़ा दिल्ली का प्रदूषण 
मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में ठंड की वजह से फॉग और कोहरा बढ़ने से प्रदूषण का स्तर भी बढ़ा है. ऐसे में दोपहिया वाहन चालकों को विशेष सावधानी रखनी होगी. क्योंकि अगर 4 डिग्री सेल्सियस में 60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेंगे तो उनके लिए उस वक्त पारा 0 डिग्री हो जाएगा.


फिलहाल सर्द हवा व सर्दी से राहत नहीं
मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का असर अभी उत्तर भारत में बना रहेगा. इसलिए फिलहाल सर्द हवा और सर्दी से राहत की संभावना नहीं है. कोहरा छाए रहने की संभावना भी बनी हुई है. दिसंबर के आखिर में पारा 2 डिग्री तक जा सकता है. इसलिए दिल्ली की सर्दी (Dilli Ki Sardi) इस बार भी हाड़ कंपाने में कसर नहीं छोड़ेगी.


दिल्ली के मौसम का मिजाज
मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को अधिकतम तापमान 20.3 और न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस था. इससे पहले सोमवार को अधिकतम पारा 20.3 और न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री रहा था. बता दें कि साल 2019 में 14 दिसंबर को अधिकतम 29.6 एवं न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री सैल्सियस दर्ज हुआ था.


LIVE TV