Smog Engulfs Delhi-NCR​: दिल्ली की हवा लगातार 'जहरीली' हो रही है. शनिवार सुबह से दिल्ली का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (Delhi Air Quality Index) यानी कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (Delhi AQI Today 19 October) बेहद खतरनाक स्तर पर बना हुआ है. दिल्ली की हवा और 'जहरीली' हो गई. अक्षरधाम, आनंद विहार समेत कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार हो गया. इससे पहले बीते शुक्रवार की सुबह और शाम के समय दिल्लीवालों को सर्द हवाओं का सामना करना पड़ा और शहर की वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में दर्ज हुई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) फ्राइडे की शाम चार बजे 292 दर्ज हुआ. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो सामान्य से 4 डिग्री अधिक रहा. दिन के दौरान आर्द्रता का स्तर 51 प्रतिशत से 91 प्रतिशत के बीच रहा.


ये भी पढ़ें- : दिल्ली से टेकऑफ और हजारों फिट ऊपर आसमान में... फ्लाइट लंदन की जगह कैसे पहुंची जर्मनी


AQI का पूर्वानुमान


एक रिपोर्ट के मुताबिक 13 अक्टूबर से लेकर आज वीकेंड 19 अक्टूबर तक दिल्ली की एयर क्वालिटी का डाटा कुछ दिन गलत साबित हुआ. 13 अक्टूबर को अनुमान लगाया गया था कि दिल्ली की हवा 'मध्यम' स्तर पर होगी, जबकि उस दिन दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 'खराब' स्तर पर था. 14 अक्टूबर को जब AQI में सुधार की भविष्यवाणी थी, तब यह और खतरनाक स्तर पर पहुंच गया.


टूट जाएगा रिकॉर्ड?


केंद्र सरकार मौसम की सटीक भविष्यवाणी (Weather forecast) के लिए लेटेस्ट टेकनीक और एडवांस्ट इक्यूपमेंट का इस्तेमाल कर रही है. भारत सरकार का पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय इस काम पर नजर रखता है. आज हालात ज्यादा खराब हैं. इससे पहले बीते शुक्रवार को भी नई दिल्ली इलाके में वायु प्रदूषण रोकने के लिए पानी की बूंदों का छिड़काव करने के साथ एंटी-स्मॉग गन की मदद ली गई थी. हांलाकि सब यहां के लिए ये कोई नई बात नहीं है. पिछले साल 2023 में 2 नवंबर दिल्ली का पहला सबसे 'गंभीर' वायु प्रदूषण वाला दिन था जब AQI बेहद निराशाजनक यानी 400 के ऊपर चला गया था.


रिकॉर्ड चिंताजनक


दिल्ली में एयर क्वालिटी (AQI) की जानकारी देने वाला लेटेस्ट सिस्टम अक्टूबर 2018 में लॉन्च हुआ था. उसका ट्रैक रिकॉर्ड चिंताजनक रहा है. इसे दुर्भाग्य कहा जाएगा कि यहां लोगों को इस बात की जानकारी तक नहीं है कि उन्हें इस सालाना सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए कब और कैसी सावधानी बरतनी चाहिए? दिल्ली सरकार और अधिकारी आज तक ये बताने में असमर्थ हैं कि हालात कब बदलेंगे? पंजाब और हरियाणा की पराली जलाने की समस्या पूरे उत्तर भारत की परेशानी बन चुकी है. सुप्रीम कोर्ट के जज दिल्ली को गैस चेंबर की संज्ञा दे चुके हैं. उसका समाधान कब निकलेगा, कोई नहीं जानता? हर साल एयर पॉल्यूशन कम करने का दावा किया जाता है लेकिन सबकी कोशिशें नाकाम रहती हैं.


शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ तथा 401 और 500 के बीच AQI को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.


मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक शनिवार को दिल्ली का आसमान साफ ​​रहेगा. अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. मुंबई में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. अगले 4 दिन दक्षिण भारत में बारिश का अलर्ट है. तमिलनाडु और कर्नाटक में शनिवार को बारिश हो सकती है. देश के बाकी हिस्सों में अगले हफ्ते तक बारिश की संभावना नहीं है. दिल्ली में किसी तरह कुछ दिन अगर तेज बारिश हो जाए तो इस दमघोटू हवा से राहत मिल सकती है.