नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में बदलते मौसम के बीच सुबह के वक्त अब गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है. रविवार की सुबह पिछले एक दशक में 14 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडी दर्ज की गई, जो पिछले 10 साल में सबसे सर्द सुबह रही. मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से 3 अधिक 36.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम सामान्य से 5 कम 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


दिल्ली में छाए रहेंगे बादल 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में अगले दो दिन तक बादल छाए रहने का अनुमान है. इससे गर्मी से आंशिक रूप से राहत जरूर मिल सकती है. आज सुबह 5:30 बजे दिल्ली का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक आज का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. 


पिछले 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर अधिकतम 67 फीसदी और न्यूनतम 14 फीसदी रहा. नजफगढ़ 38.3, पालम 37.4 और रिज 37.5 डिग्री सेल्सियस के साथ दिल्ली के सबसे गर्म इलाके रहे. वहीं गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.


न्यूनतम तापमान में आई कमी 


मौसम विभाग के मुताबिक, इन दिनों मौसम साफ रहने की वजह से न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज की जा रही है. हालांकि अगले दो दिन दिल्ली में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) का असर रहेगा. इससे दिल्ली में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है. इसके बाद मौसम करवट लेगा और धीरे-धीरे दिन के साथ-साथ रात के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. 


नोएडा में सबसे साफ रही हवा


रविवार को ज्यादातर इलाकों में हवा एवरेज कैटेगरी में दर्ज की गई. एनसीआर के ग्रेटर नोएडा में यह सबसे खराब रही तो नोएडा में सबसे साफ हवा दर्ज हुई. अगले 24 घंटे में भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के ऐसा ही बने रहने के आसार हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, रविवार को दिल्ली में एक्यूआई 171 दर्ज किया गया तो वहीं नोएडा की हवा 142 एक्यूआई के साथ सबसे साफ रही.


ये भी पढ़ें: राजेंद्र नगर का आर्य कन्या विद्यालय बना कोरोना का हॉटस्पॉट


सफर एप्लिकेशन के मुताबिक, राजधानी में बीते दिनों आई धूलभरी आंधी का असर पड़ा है. इससे PM 10 का लेवल ज्यादा दर्ज किया जा रहा है. हालांकि, इसके बाद भी एक्यूआई बिगड़ने की संभावना नहीं है. PM 10 पिछले 24 घंटे में 184 और पीएम 2.5 - 73 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर दर्ज किया गया है. 


5 दशक की सबसे ठंडी सुबह


इस रिकार्ड से पहले 3 अप्रैल की सुबह भी 56 साल में सबसे ठंडी रही थी.  2 अप्रैल, 1965 को न्यूनतम तापमान 10. 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. स्काईमेट वेदर के प्रमुख मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने मौसम की ऐसी स्थिति बनने पर बताया था कि, ऐसा बहुत कम होता है, जब अप्रैल में तापमान इतना गिर जाए.