अयोध्या राम मंदिर- गोरखपुर से कुंभ मेला तक... आसमान के बाज बनकर निगरानी करेंगे टेथर्ड ड्रोन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2465988

अयोध्या राम मंदिर- गोरखपुर से कुंभ मेला तक... आसमान के बाज बनकर निगरानी करेंगे टेथर्ड ड्रोन

Ayodhya News: अयोध्या, मथुरा, काशी समेत अन्य प्रमुख स्थलों की सुरक्षा को और पुख्ता किया जाएगा. राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है, और दीपोत्सव तथा परिक्रमा मेले के आगामी आयोजन के मद्देनज़र यह कदम अहम साबित होगा.

 

Ayodhya Ram Mandir

 Ayodhya News: उत्तर प्रदेश सरकार धार्मिक स्थलों की सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए लगातार कदम उठा रही है, राज्य सरकार अब 4 करोड़ 61 लाख की लागत से नौ ड्रोन की खरीद करेगी. इन ड्रोन का उपयोग राम नगरी अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था को और अभेद बनाने के लिए किया जाएगा. अयोध्या, मथुरा, काशी समेत अन्य प्रमुख स्थलों की सुरक्षा को लेकर बड़ा कदम उड़ाया जा रहा है. 

यहां आते प्रतिदिन लाखों भक्त गण 

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही अयोध्या में श्रद्धालुओं की संख्या में काफी इज़ाफा हुआ है. जनवरी 2024 से अब तक 3 करोड़ से अधिक श्रद्धालु राम मंदिर के दर्शन कर चुके हैं, और यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. आने वाले दिनों में दीपोत्सव और परिक्रमा मेले का आयोजन भी भव्य रूप से किया जाना है, जिसके चलते अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था को और सुदृढ़ करने की जरूरत महसूस की जा रही है.

अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था 
पहले से ही तीन जोनों- रेड जोन, यलो जोन, और ग्रीन जोन में विभाजित है. इन जोनों में सुरक्षा एजेंसियों की तैनाती की गई है, और सभी प्रवेश मार्गों पर सुरक्षा कर्मी व CCTV कैमरों से निगरानी की जा रही है. स्थानीय साधु-संतों और श्रद्धालुओं ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है और इसे उचित ठहराया है.

Trending news