DGCA fined Spicejet: DGCA ने 737 मैक्स विमान के पायलटों को दोषपूर्ण सिम्युलेटर पर प्रशिक्षण देने को लेकर स्पाइसजेट पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.


क्या था मामला?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1 मई को मुंबई से पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर जा रहा स्पाइसजेट बोइंग B737 विमान तूफान (टर्बुलेंस) में फंस गया था, इस वजह से इसमें सवार लगभग 40 यात्री घायल हो गए थे. इनमें से10 की हालत गंभीर थी. हालांकि विमान को रनवे पर सुरक्षित उतार लिया गया था. 


यह भी पढ़ें: गैंगस्टर लॉरेन्स को सता रहा एनकाउंटर का डर; कोर्ट से बोला 'पंजाब पुलिस को न दी जाए उसकी रिमांड'


इसके बाद शुरू हुई जांच 


दरअसल स्पाइसजेट के पास Boeing 737 Max पर प्रशिक्षित 650 पायलट हैं. DGCA ने पिछले महीने पायलटों के ट्रेनिंग प्रोफाइल पर एक ऑब्जर्वेशन किया था, जिसके बाद DGCA की सलाह के अनुसार SpiceJet के 90 पायलटों को मैक्स विमान के संचालन से प्रतिबंधित कर दिया. इन पायलटों को फिर से ट्रेनिंग करने का आदेश दिया था. ये पायलट फिर से ट्रेनिंग किए बिना Boeing 737 विमानों को नहीं उड़ा सकेंगे. 


एयरलाइन का ऑपरेशन नहीं होगा प्रभावित


स्पाइसजेट ने कहा कि यह प्रतिबंध मैक्स विमान के ऑपरेशन को प्रभावित नहीं करता है. स्पाइसजेट वर्तमान में 11 Max विमानों का संचालन करती है और इन विमानों को संचालित करने के लिए करीब 144 पायलटों की जरूरत है और एयरलाइन के पास अभी भी 560 प्रशिक्षित पायलट मौजूद हैं, जो जरूरत से काफी अधिक हैं.


LIVE TV