नई दिल्ली: अमूमन हर साल इस वक्त तक दिल्ली में मॉनसून की बारिश शुरू हो जाती है और दिल्ली के लोगों को गर्मी से राहत मिलने लगती है, लेकिन इस बार दिल्ली में मॉनसून की बारिश का इंतजार थोड़ा लंबा हो गया है. जुलाई के पहले हफ्ते तक मॉनसून की कोई उम्मीद नहीं है, यानी गर्मी से छुटकारा नहीं मिलने वाला है.


46 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंचा तापमान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कल 30 जून को दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस था, जो इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा. भारत में मई और जून के महीने में बहुत गर्मी रहती है, भारत के लोगों के लिए ये आम बात है, लेकिन इस बार गर्मी उन देशों में भी रिकॉर्ड तोड़ रही है जो साल भर ठंड के लिए जाने जाते हैं.


आमतौर पर कनाडा को एक ठंडा देश माना जाता है, लेकिन इन दिनों कनाडा में भारत से भी ज्यादा गर्मी पड़ रही है. दिल्ली में 30 जून को तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा, लेकिन कनाडा में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच चुका है.


233 लोगों की गई जान


कनाडा में गर्मी के कारण पानी की मांग बढ़ गई है, लोग अपने घरों में एयर कंडीशनर लगवा रहे हैं. गर्मी की वजह से लोग अपना ज्यादातर समय समंदर के किनारे बीच पर बिता रहे हैं. बच्चे स्प्रिंकलर से खेल रहे हैं. अच्छी बात ये है कि इस भयानक गर्मी में भी लोग अपने कर्तव्यों को नहीं भूले हैं और वो गरीबों को पानी और खाने का सामान बांट रहे हैं.


कनाडा की स्थानीय मीडिया के अनुसार, वहां के एक राज्य ब्रिटिश कोलम्बिया में गर्मी के कारण 233 लोगों की जान जा चुकी है. ये मौत 25 जून से 28 जून यानी सिर्फ चार दिनों में हुई. मरने वालों में ज्यादातर बुजुर्ग शामिल हैं.



रूस में भी रिकॉर्ड तोड़ गर्मी 


अमेरिका के पोर्टलैंड में भी बहुत गर्मी पड़ रही है. वहां पानी की बिक्री बढ़ गई है. एयर कंडीशनर, कूलर और पंखे की मांग बढ़ गई है. नदियों में स्नान करने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ गई है, लोग वॉटर पार्क और स्विमिंग पूल में ज्यादा समय बिता रहे हैं. जूस और सॉफ्ट ड्रिंक्स भी लोगों की पहली पसंद बन गए हैं.


अमेरिका में गर्मी से बचने के लिए लोग सबसे ज्यादा समय समंदर के किनारे बिता रहे हैं. लोग बीच पर अपने साथ अपने पालतू जानवरों को भी ले जा रहे हैं. गर्मी को देखते हुए जानवरों के लिए खास जगह बनाई गई हैं जहां उन्हें ठंडे पानी की बौछार से नहालाया जा रहा है.



रूस में भी गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है. यहां भी इन दिनों स्प्रिंकलर बच्चों का फेवरेट बन गया है. ग्रीस भी गर्मी से तप रहा है. एथेंस में समंदर के किनारे लोग बीच साइड पार्टी कर रहे हैं.