Rajasthan Paper Leak Case: प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम राजस्थान में पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) के सदस्य बाबूलाल कटारा और अनिल कुमार उर्फ शेर सिंह मीणा को गिरफ्तार किया है. कोर्ट में पेशी के बाद दोनों आरोपियों को तीन दिन की ED हिरासत में भेज दिया गया. ED ने ये मामला राजस्थान पुलिस के दर्ज मामले के आधार पर जांच के लिये लिया था. राजस्थान पुलिस ने इस मामले में चार्जशीट भी दाखिल की थी और ED ने इसमें मनी लॉड्रिग का मामला दर्ज कर जाँच शुरू की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जनरल नॉलेज का पेपर हुआ था लीक 


ED को अपनी जांच में पता चला कि सीनियर टीचर ग्रेड ll के लिये 21 दिसंबर 22 दिसंबर और 24 दिसंबर 2022 को होने वाले जनरल नॉलेज के पेपर को बाबूलाल कटारा ने लीक कर के अनिल कुमार उर्फ़ शेर सिंह मीणा को बेच दिया था. शेर सिंह मीणा ने ये पेपर आगे भूपेन्द्र शरण और सुरेश ढाका समेत दूसरे आरोपियों तक पहुंचा दिया था.


₹8 से ₹10 लाख रूपयों में बेचा गया पेपर


ये पेपर आगे कैंडिडेट को ₹8 से ₹10 लाख रूपयों में बेचा गया. ED ने इस मामले में 5 जून को 15 जगहों पर छापेमार कर काफी सारे सबूत जुटाये थे जिसके बाद अगस्त 2023 में बाबूलाल कटारा और अनिल कुमार उर्फ़ शेर सिंह मीणा की ₹3.11 करोड़ की संपत्ति भी अटैच की गयी थी.


मामला सामने आने के बाद छात्रों में था आक्रोश


इस मामले का खुलासा होने के बाद राजस्थान सरकार ने सख्त एक्शन की बात कही थी. वहीं पेपर की तैयारी कर रहे छात्रों में भारी नाराजगी देखी गई थी. शिकायत के बाद मामला प्रवर्तन निदेशालय तक पहुंचा था. राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) ने भी इस मामले की जांच में सक्रियता दिखाई थी. जिसकी जांच के दौरान अब ये बड़ा एक्शन लिया गया है.