नई दिल्ली: अवैध धर्मांतरण (Illegal Conversions) मामले की जांच में अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम भी शामिल हो गई है. ED ने शनिवार को दिल्ली (Delhi) के बाटला हाउस में छापा मारा. टीम ने वहां पर धर्मांतरण के आरोपी मोहम्मद उमर गौतम के ठिकाने खंगाले.


ED ने कई जगह की छापेमारी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूत्रों के मुताबिक ED ने जामिया नगर के जोगाबाई एक्सटेंशन में भी रेड की है. वहां पर इस्लामिक दावाह सेंटर (Islamic Dawah Centre) का कार्यालय है. इसी संस्था के बैंक खातों में विभिन्न माध्यमों से भी भारी मात्रा में रकम जमा कराई जाती रही है. इस काम के लिए विदेशों से भी भारी फंडिंग आ रही है. जिसका इस्तेमाल धर्मांतरण के लिए किया जा रहा है. 


अमानतुल्लाह खान भी मौके पर पहुंचे


सूत्रों के मुताबिक धर्मांतरण (Illegal Conversions) के मुख्य आरोपी मोहम्मद उमर गौतम के बहुत सारे सहयोगी हैं. उन्हीं में से एक मुफ्ती काजी जहांगीर आलम कासमी जामिया नगर में रहता है. ED ने उसके घर पर भी सर्च की है. ED की मदद के लिए दिल्ली पुलिस के जवान भी मौके पर पहुंचे. इसी बीच सूचना मिलने पर ओखला से AAP के विधायक अमानतुल्लाह खान भी छापे की जगह पर पहुंचे लेकिन पुलिस ने उन्हें अंदर नहीं जाने दिया. 


कानपुर में भी अवैध धर्मांतरण का मामला


दिल्ली में ED की छापेमारी के बीच यूपी के कानपुर (Kanpur) से अवैध धर्मांतरण (Illegal Conversions) की बड़ी खबर निकलकर सामने आई है. आरोप है कि कानपुर के मुस्लिम बाहुल्य एरिया में रहने वाले एक हिंदू परिवार पर आसपास के लोग धर्म परिवर्तन करने और बच्ची को स्कूल के बजाय मदरसे में पढ़वाने के लिए दबाव बना रहे हैं. 


ये भी पढ़ें- UP Conversion Case: गुजरात ATS ने अहमदाबाद से Salauddin को पकड़ा, जानें क्या थी भूमिका


56 लोगों के खिलाफ केस दर्ज


पीड़ित परिवार न्याय की गुहार लेकर डीसीपी दक्षिण के कार्यालय में पहुंचा. परिवार ने आरोप लगाया कि कट्टरपंथियों ने धमकी दी है कि अगर उन्होंने मजहब नहीं बदला (Illegal Conversions) तो उन्हें घर छोड़ना होगा. पीड़ित परिवार की शिकायत सुनने के बाद डीसीपी दक्षिण ने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया. जिसके बाद नौबस्ता थाना पुलिस ने 56 आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया. 


LIVE TV