Delhi Food: दिल्ली के खान-पान की बात करें तो इस शहर का स्ट्रीट फूड सब पर भारी पड़ता है. दिल्ली के स्ट्रीट फूड की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है. यू-ट्यूब पर आपको हजारों की तदाद में दिल्ली के स्ट्रीट फूड्स के वीडियो ब्लॉग मिल जाएंगे. न सिर्फ दिल्ली के लोग बल्कि इस शहर में आने वाले टूरिस्ट भी यहां के स्ट्रीट फूड्स का मजा लेना नहीं भूलते. आज हम आपको ऐसे ही दिल्ली के 5 स्ट्रीट फूड के बारे में बताएंगे जिन्हें एक बार खाने के बाद आप दोबारा जरूर खाना चाहेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छोले भठूरे
निर्विवाद रूस से दिल्ली का सबसे खास स्ट्रीट फूड. आप कहीं भी जाए आपको छोले भठूरे की दुकान मिल जाएगी. ऐसा माना जाता है कि विभाजन के बाद पश्चिम पंजाब से दिल्ली पहुंचे लोगों ने इस फूड से दिल्ली का परिचय करवा दिया. दिल्ली में कुछ ऐसी चुनिंदा जगहें हैं जो खास छोले भटूरे के लिए जानी जाती हैं. इनमें लाजपत नगर में बाबा नागपाल कॉर्नर, पहाड़ंगज के सीता राम दीवान चंद छोले भठूरे यहां 1950 से छोले भठूरे मिल रहे हैं, गांधी नगर के नागपाल के भठूरे जैसी नाम शामिल हैं.


कुलचे छोले
दिल्ली के सबसे मशहूर स्ट्रीट फूड्स में एक हैं कुल्चे छोले. इसकी लोकप्रियता का आलम यह है कि गली-गली में आप छोले कुल्चों की रेहड़ी देख सकते हैं. यह झटपट बनने वाला नाश्ता है जो भूख की पीड़ा को कम करता है और हर नया कौर पहले वाले से ज्यादा स्वादिष्ट होता है.


चाट
दिल्ली में चाट की कई वैराटी मिलती है.दिल्ली की चाट स्वाद में थोड़ी तीखी, थोड़ी मीठी और थोड़ी चटपटी होती हैं. दिल्ली के हर इलाके में आपको चाट पापड़ी से लेकर, आलू टिक्की, दौलत की चाट, दही भल्ले, भल्ले-पापड़ी मिल जाएंगे.
राम लड्डू
राम लड्डू दिल्ली का स्पेशल फूड बनता जा रहा है. मूंग दाल से बनने वाले इस गर्मा गरम लड्डू का स्वाद  मूली के पत्तों की हरी चटनी के साथ कमाल का होता है.


पकौड़े
दिल्ली के हर मोहल्ले में आपको पकौड़ों की दुकानें मिल जाएंगी जो बताता है कि दिल्ली वाले पकौड़ों के कितने शौकीन हैं. कुछ दुकानें तो अपने इलाके की पहचान बन गई हैं इन्हीं में से एक हैं सरोजिनी नगर, रिंग रोड पर स्थित खानदानी पकौड़ों की दुकान है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे