Bomb Threats: हाल के दिनों में विमानों को धमकी भरे संदेश मिलने का सिलसिला लगातार बढ़ता जा रहा है. बीते तीन दिनों में 14 फर्जी धमकियां मिल चुकी हैं. इसी कड़ी में बुधवार को स्पाइसजेट को भी दो उड़ानों को लेकर बम की धमकी दी गई. इस पर तुरंत संबंधित अधिकारियों को सूचित किया गया और तय सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया.


यात्रियों और एयरलाइंस के बीच चिंता!


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने बताया कि सभी सुरक्षा जांच और अनुमतियां पूरी होने के बाद विमानों को दोबारा उड़ान भरने की मंजूरी दी गई. एयरलाइंस ने सुरक्षा मानकों का पूरी तरह ध्यान रखते हुए विमानों का परिचालन फिर से शुरू किया. हालांकि, इस तरह की धमकियों के बढ़ते मामलों ने यात्रियों और एयरलाइंस के बीच चिंता बढ़ा दी है.


सख्त एक्शन लेने के मूड में


इस घटना के बाद सरकार भी इन फर्जी धमकियों पर सख्त एक्शन लेने के मूड में है. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में हुई कुछ घटनाओं के मद्देनजर सरकार कई उपायों पर विचार कर रही है, जैसे फर्जी धमकी देने वालों को ‘नो-फ्लाई लिस्ट’ में डालना और विमानों में एयर मार्शल की संख्या बढ़ाना. सरकार जल्द ही इन मामलों पर गंभीर कदम उठा सकती है.


नागरिक उड्डयन मंत्रालय, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो और गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने भी इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की है. सूत्रों के मुताबिक, कानून प्रवर्तन एजेंसियां इन फर्जी कॉल करने वालों की पहचान करने और उन्हें ‘नो-फ्लाई लिस्ट’ में शामिल करने के लिए मंत्रालय के साथ काम कर रही हैं.


तीन दिनों में 14 ऐसी घटनाएं


स्पाइसजेट से पहले अकासा एयर और इंडिगो को भी बम की धमकी मिली थी, जो बाद में फर्जी साबित हुई. पिछले तीन दिनों में 14 ऐसी घटनाएं सामने आई हैं. इनमें इंडिगो की एक फ्लाइट को सोशल मीडिया पर मिली धमकी के बाद मुंबई से अहमदाबाद डायवर्ट करना पड़ा था.