PM Awas Yojana: जिनके पास जमीन नहीं उन्हें भी मिल रहा अपना आशियाना, जानिए क्या है ये सरकारी स्कीम, कौन कर सकता है पीएम आवास योजना के लिए अप्लाई ?
Advertisement
trendingNow12475330

PM Awas Yojana: जिनके पास जमीन नहीं उन्हें भी मिल रहा अपना आशियाना, जानिए क्या है ये सरकारी स्कीम, कौन कर सकता है पीएम आवास योजना के लिए अप्लाई ?

All About PM Awas Yojana:  प्रधानमंत्री आवास योजना का मकसद गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले हर परिवार को आवास प्रदान करना है. ताकि, उन्हें किराये का घर में नहीं रहना पड़े. 

pm awas yojana

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की. योजना का मकसद था उन लोगों को छत देना, जो कभी अपने खुद का घर सोच भी नहीं सकते थे. इस योजना के तहत उन लोगों को सिर पर अपने छत की व्यवस्था की जाती है, जो गरीबी रेखा से नीचे हैं. जो खुद के घर का सपना तो देखते हैं, लेकिन उसे हकीकत में बदलने की ताकत नहीं रखते । ऐसे लोगों की मदद सरकार करती है. सरकारी स्कीम के जरिए उन्हें खुद का पक्का घर मुहैया कराई जाती है. प्रधानमंत्री आवास योजना का मकसद गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले हर परिवार को आवास प्रदान करना है. ताकि, उन्हें किराये का घर में नहीं रहना पड़े. 

क्या है पीएम आवास योजना  

पीएम आवास योजना के जरिए सरकार जरूरतमंद और गरीब वर्ग की आर्थिक रूप से सहायता कर उनके लिए पक्के मकान की व्यवस्था करती है. इस योजना के अंतर्गत पात्र लोगों को घर बनाने के लिए सरकार की ओर से आर्थिक मदद की जाती है. चाहे वो शहर हो या गांव, इस योजना के पात्र लोगों को पक्का घर मुहैया कराने के लिए सरकारी मदद की जाती है.  

कौन कर सकता है प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन
 

  •  इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है.  
  •  18 साल की उम्र या उससे अधिक का होना अनिवार्य है
  • जिनके पास अपना कोई घर नहीं है, वहीं आवेदन कर सकते हैं.  
  • आवेदनकर्ता के पास बीपीएल कार्ड होना जरूरी है
  • निम्न आय के लोग इस योजना के लिए पात्र माने जाते हैं.  

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना  के फायदे  

प्रधानमंत्री आवास योजना से गरीबों को काफी फायदा हो रहा है. इस योजना के तहत लोगों को पक्के मकान बनाने का सपना साकार हो रहा है. योजना से लाभान्वित होने वाले लाभार्थियों ने बताया कि उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उन्हें अपना पक्का मकान मिलेगा, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके सपनों को पूरा करने का कार्य किया है. 

जिनके पास जमीन तक नहीं उन्हें भी पक्का मकान 

प्रधानमंत्री आवास योजना वर्टिकल 3 के तहत भूमिहीनों को पक्का मकान मुहैया कराया जा रहा है.कोडरमा में 120 आवास और झुमरी तिलैया में 80 आवास इस योजना के अंतर्गत बनाए गए हैं.  इन आवासों में 333 वर्ग फुट में 1 बीएचके का फ्लैट बनाया गया है, जिसकी लागत लगभग 5.5 लाख रुपये है। घर बनाने के लिए लाभार्थियों को लोन दिया जाता है, जिसे वो किस्तों में चुकाते हैं. योजना से लाभान्वित एक लाभार्थी ने बताया कि हमने खपड़े के बने ऐसे ठिकानों में गुजारा किया, जहां बारिश के मौसम में घर चूने लगता था. हमें हमेशा डर लगा रहता था कि आंधी-तूफान में हमारा घर गिर जाएगा, लेकिन अब हमें पक्का मकान मिल गया है. 

 

बारिश और तूफान में अब हम बेफिक्र हैं. एक अन्य लाभार्थी ने बताया कि उनकी कमाई सीमित थी और वह जो भी कमाते थे वह परिवार के भरण-पोषण में ही खत्म हो जाता था. लेकिन, पीएम आवास योजना के तहत उन्हें 2 लाख 20 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि मिली, जिससे उन्होंने अपने सपनों का आशियाना बनाया. प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि यह योजना गरीबों के लिए काफी लाभकारी है और इसके माध्यम से उन्हें पक्का मकान बनाने का सपना पूरा हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया था. इस योजना का उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले हर परिवार को आवास प्रदान करना है. ताकि, उन्हें किराये का घर में नहीं रहना पड़े. 

 

Trending news