Chhath Delhi: दिल्ली सरकार ने छठ महापर्व के लिए तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी हैं. मुख्यमंत्री आतिशी ने सोमवार को जल बोर्ड, बाढ़ एवं सिंचाई नियंत्रण विभाग, राजस्व विभाग के उच्चाधिकारियों और सभी जिलाधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की. इस बैठक का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि इस साल छठ महापर्व की तैयारियों में कोई कमी न रह जाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1,000 से अधिक छठ घाट


मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि इस साल दिल्ली में 1,000 से अधिक छठ घाट तैयार किए जाएंगे ताकि लाखों श्रद्धालु अपने घर के पास ही हर्षोल्लास के साथ छठी मईया की उपासना कर सकें. उन्होंने बताया कि हर विधानसभा में एक बड़ा और मॉडल छठ घाट बनाया जाएगा, जहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा.


श्रद्धालुओं की सुविधा


मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी ज़िलाधिकारी अपने ज़िलों में छठ घाटों की तैयारियों को तुरंत शुरू करें. उन्हें स्थानीय छठ पूजा समितियों के साथ बैठकें करने और उनके सुझावों को ध्यान में रखते हुए आवश्यक तैयारियां करने के लिए कहा गया.


छठ घाटों पर श्रद्धालुओं की सुविधा


इस सभी छठ घाटों पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए साफ़ पानी, टेंट, बिजली, शौचालय, सुरक्षा, चिकित्सा सुविधा, पॉवर बैकअप, और सीसीटीवी कैमरे सहित अन्य सभी ज़रूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी. उन्होंने अधिकारियों को घाटों की साफ-सफ़ाई का विशेष ध्यान रखने का भी निर्देश दिया.


आस्था का पर्व


छठ महापर्व लाखों लोगों की आस्था से जुड़ा हुआ त्यौहार है. इस पर्व को हर्षोल्लास के साथ मनाने की बात करते हुए मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि इस पर्व की सभी तैयारियां समय पर पूरी हों.


सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन


दिल्ली सरकार द्वारा इस साल श्रद्धालुओं के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा. ताकि श्रद्धालुओं को एक समृद्ध अनुभव मिल सके और वे बिना किसी परेशानी के छठी मईया की उपासना कर सकें.